Indian Railway: रेल दुर्घटना रोकने के लिए लगेगी जुबान पर लगाम

रेल दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बड़ी व्यवस्था की है जो कारगर साबित हो सकती है. हवाई जहाज की तर्ज पर भारतीय रेल ट्रेन चलाने वाले लोको पायलटों की बात रिकॉर्ड करने जा रहा है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2020, 05:50 AM IST
  • Video और Voice रिकॉर्डिंग भी होगी
  • फालतू की गपशप पर रोक लगाने की तैयारी
Indian Railway: रेल दुर्घटना रोकने के लिए लगेगी जुबान पर लगाम

नई दिल्ली: हिंदुस्तान में आये दिन रेल दुर्घटनाओं (Rail Accident) में अनेक मासूमों और निर्दोष नागरिकों की जाने जाने की खबरें आती रहती हैं. इन दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बड़ी व्यवस्था की है जो कारगर साबित हो सकती है. हवाई जहाज की तर्ज पर भारतीय रेल ट्रेन चलाने वाले लोको पायलटों की बात रिकॉर्ड करने जा रहा है.

इससे पायलटों की बेवजह और निरर्थक बात करने पर रोक लगाई जा सकती है. कई रेलवे दुर्घटनाओं की जांच में ये पाया गया है कि लोको पायलट की मानवीय भूल और ध्यान बंटने की वजह से भी कई रेलवे एक्सीडेंट होते हैं.

Video और Voice रिकॉर्डिंग भी होगी

आपको बता दें कि हवाई जहाज के पायलट की तरह रेलवे भी लोको पायलट की बातचीत की रिकार्डिग वॉइस और वीडियो दोनों रूप में करेगा.  इसका फायदा यात्रियों को होगा. लोको पायलटों को पूरा ध्यान ट्रेन चलाने पर देना होगा और ऐसा करने से मानवीय भूल की वजह से होने वाली दुर्घटना बिल्कुल भी नहीं होगी.  यदि तकनीकी कारणों से हादसा होता भी है तो रिकार्डिग से जांच में मदद मिलेगी.

क्लिक करें-  टेलीकॉम कंपनियों में छिड़ी जंग, Jio ने Airtel और VI पर लगाए गंभीर आरोप

फालतू की गपशप पर रोक लगाने की तैयारी

उल्लेखनीय है कि रेलवे की कोशिश की ट्रेन चलते समय संबंधित कर्मचारी केवल काम की ही बातचीत करें ताकि ध्यान न भटके. लोको पायलट की छोटी सी भूल बड़े हादसे का कारण बनती है. अब नई व्यवस्था के मुताबिक मोबाइल पर बात करने और जबरन की गप लड़ाने वाले लोको पायलटों को नौकरी से हाथ भी धोना पड़ सकता है.

आपको बता दें कि ट्रेन के इंजनों में क्रू वॉइस एंड वीडियो रिकार्डिग सिस्टम (CVVRS) लगाए जा रहे हैं.  पश्चिम-मध्य रेलवे ने जबलपुर जोन के भोपाल समेत कोटा, जबलपुर मंडल के इंजनों में इन सिस्टमों को लगाना शुरू कर दिया है और जोन के तीनों मंडलों के पास इलेक्ट्रिक एवं डीजल के करीब 800 इंजन (कोचिंग व गुड्स के अलग-अलग इंजन) हैं.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़