पद्म पुरस्कार घोषित, 7 पद्म विभूषण, 16 पद्म भूषण, 118 हस्तियों को मिला पद्म श्री

इस बार समाज, मनोरंजन, खेल, स्वास्थ्य, उद्योग, शिक्षा समेत अन्य क्षेत्रों में काम करने वाली 141 हस्तियों को इन पुरस्कारों के लिए चुना गया है. इनमें 7 पद्म विभूषण, 16 पद्म भूषण और देश-विदेश की 118 हस्तियों को पद्म श्री से नवाजा गया है.

Last Updated : Jan 26, 2020, 06:24 AM IST
पद्म पुरस्कार घोषित, 7 पद्म विभूषण, 16 पद्म भूषण, 118 हस्तियों को मिला पद्म श्री

नई दिल्लीः गणतंत्र के दिवस के शुभ मौके पर दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों की शनिवार को घोषणा कर दी गई. यह देश के प्रतिष्ठित पुरस्कार व सम्मान हैं और प्रत्येक वर्ष अलग-अलग क्षेत्रों में विशिष्ट सेवाओं और उपलब्धियों के लिए दिए जाते हैं.  इस बार समाज, मनोरंजन, खेल, स्वास्थ्य, उद्योग, शिक्षा समेत अन्य क्षेत्रों में काम करने वाली 141 हस्तियों को इन पुरस्कारों के लिए चुना गया है.

इनमें 7 पद्म विभूषण, 16 पद्म भूषण और देश-विदेश की 118 हस्तियों को पद्म श्री से नवाजा गया है. वहीं देश के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज, पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. इसके अलावा पीवी सिंधु, मनोहर पर्रिकर को पद्म भूषण और बॉलीवुड के कंगना रनौत, करण जौहर व एकता कपूर को पद्म श्री दिया गया है.

16 हस्तियों को पद्म भूषण
अजय चक्रवर्ती, मनोज दास, बालकृष्ण दोषी, कृष्णाम्मल जगन्नाथन, एससी जमिर, मुमताज अली, सैयद मुआजेम अली (मरणोपरांत), मुजफ्फर हुसैन बेग, अनिल प्रकाश दोषी, सेरिंग नंडोल, आनंद महिंद्रा, नीलकंठ रामकृष्ण माधव मेनन (मरणोपरांत), मनोहर पर्रिकर  (मरणोपरांत), प्रो जगदीश सेठ, पीवी सिंधु, वेणु श्रीनिवासन को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है.

बस कुछ ही देर में दिखेगा राजपथ से भव्य आयोजन का नजारा

अब्दुल जब्बार, जिन्होंने लड़ी भोपाल गैस कांड के लिए लड़ाई
1984 के भोपाल गैस त्रासदी पीड़ितों के हक की लड़ाई लड़ने वाले कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत पद्म श्री से सम्मानित किया गया है. 14 नवंबर 2019 को उनका निधन हो गया था. वहीं, लंगर बाबा के नाम से मशहूर जगदीश लाल आहूजा को भी इस सर्वोच्च पुस्कार से नवाजा गया है. जगदीश आहूजा हर दिन चंडीगढ़ में गरीब मरीजों के परिजनों को मुफ्त में भोजन कराते हैं और उनकी दूसरे तरीकों से भी मदद करते हैं. लंगर बाबा ने 1980 में मुफ्त भोजन परोसना शुरू किया था.

देश का सर्वोच्‍च नागरिक पुरस्‍कार
पद्म पुरस्‍कार जैसे पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री देश के सर्वोच्‍च नागरिक पुरस्‍कार हैं. 1954 में शुरू किए गए इन पुरस्‍कारों की घोषणा हर वर्ष गणतंत्र दिवस पर की जाती है. ये पुरस्‍कार आसाधारण कार्य को मान्‍यता प्रदान करने और सभी क्षेत्रों जैसे कला, साहित्‍य और शिक्षा, खेल, चिकित्‍सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामलों, प्रशासनिक सेवा, व्‍यापार और उद्योग आदि के सभी क्षेत्रों में विशिष्‍ट और असाधारण उपलब्धियां हासिल करने और सेवाएं देने के लिए दिया जाता है. किसी भी जाति, व्‍यवसाय, पद अथवा लिंग का कोई भी व्‍यक्ति इन पुरस्‍कारों के लिए पात्रता है. डॉक्‍टरों और वैज्ञानिकों को छोड़कर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में काम करने वाले सरकारी कर्मचारी पद्म पुरस्‍कारों के पात्र नहीं हैं.

BHU के विवादित संस्कृत प्रोफेसर फिरोज खान के पिता को पद्मश्री सम्मान

ट्रेंडिंग न्यूज़