PM Modi in Tamilnadu: सेना को सौंपा अर्जुन टैंक, तमिलनाडु को मिली कई सौगात

प्रधानमंत्री मोदी ने पुलवामा अटैक में शहीद होने वाले जवानों को भी याद किया. उन्होंने कहा कि दो साल पहले इसी दिन पुलवामा हमला हुआ था. हम उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्हें हमने आतंकी में गंवा दिया था. हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 14, 2021, 01:28 PM IST
  • ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, नवीनीकरण की आधारशिला रखी
  • पीएम मोदी ने चेन्नई मेट्रो रेल फेज-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन किया
PM Modi in Tamilnadu: सेना को सौंपा अर्जुन टैंक, तमिलनाडु को मिली कई सौगात

चेन्नईः पीएम मोदी रविवार को तमिलनाडु दौरे पर पहुंचे हैं. इस दौरान उन्होंने यहां राज्य को कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी. उन्होंने 3,770 करोड़ रुपये की लागत से बने चेन्नई मेट्रो रेल फेज-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन किया. इसके साथ ही वाशरमेनपेट से विम्को नगर तक यात्री सेवा को हरी झंडी दिखाई. चेन्नई मेट्रो का 9.05 किमी लंबा यह एक्सटेंशन नॉर्थ चेन्नई को एयरपोर्ट और सेंट्रल रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा.

रेलवे लाइन का किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने `चेन्नई बीच और अट्टिपट्टु` के मध्य चौथी रेलवे लाइन का भी उद्घाटन किया. 293.40 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 22.1 किलोमीटर का यह खंड चेन्नई और तिरुवल्लूर जिलों से होकर गुजरता है. इसके बनने से चेन्नई बंदरगाह और इसके आसपास ट्रैफिक कम होगा. रेलवे का यह खंड चेन्नई बंदरगाह और एन्नोर बंदरगाह को आपस में जोड़ता है.

रेलवे खंड के विद्युतीकरण का उद्घाटन 
प्रधानमंत्री मोदी ने विल्लुपुरम-कुड्डालोर-मयिलादुथुरई-थंजावुर और मयिलादुथुरई- थिरुवरुर में सिंगल लाइन रेलवे खंड के विद्युतीकरण का उद्घाटन भी किया. 423 करोड़ रुपये की लागत से पूरे हुए 228 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के विद्युतीकरण से चेन्नई एग्मोर और कन्याकुमारी के बीच ट्रैक्शन बदले बिना ही सुचारू रूप से यातायात सुनिश्चित होगा. इससे प्रतिदिन करीब 14.61 लाख रुपये के ईंधन की बचत होगी.

IIT मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला रखी
प्रधानमंत्री ने यहां ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण की आधारशिला भी रखी. यह नहर डेल्टा वाले जि़लों में सिंचाई व्यवस्था के लिए काफी महत्वपूर्ण है. इस नहर का आधुनिकीकरण 2,640 करोड़ रुपये की लागत से होगा, जिससे नहरों में जल वहन करने की क्षमता बढ़ेगी.

PM Modi ने IIT मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला भी रखी. यह कैंपस चेन्नई के पास थय्युर में बनाया जाएगा. पहले चरण में 2 लाख वर्ग मीटर से अधिक एरिया में बनने वाले इस कैंपस के निर्माण में 1000 करोड़ रुपये की लागत आएगी. 

अर्जुन टैंक सेना को सौंपा
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे स्वदेशी रूप से डिजाइन किए गए और बनाए गए अर्जुन मेन बैटल टैंक(एमके-1ए) को सौंपते हुए गर्व है. ये स्वदेशी गोलाबारूद का भी इस्तेमाल करता है. तमिलनाडु पहले ही भारत का ऑटोमोबाइल निर्माण का हब है,अब मैं तमिलनाडु को भारत के टैंक निर्माण के हब के रूप में विकसित होते देखता हूं. प्रधानमंत्री मोदी ने पुलवामा अटैक में शहीद होने वाले जवानों को भी याद किया.

उन्होंने कहा कि दो साल पहले इसी दिन पुलवामा हमला हुआ था. हम उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्हें हमने आतंकी में गंवा दिया था. हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है. उनकी बहादुरी से पीढ़ियों को प्रेरणा मिलती रहेगी.

यह भी पढ़िएः Valentine's Day पर आज पुलवामा के शहीदों के नाम एक गुलाब रखना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़