देश की पहली Driverless Metro का उद्घाटन करेंगे PM Modi

DMRC के द्वारा शुरू की का रही ड्राइवर लेस मेट्रो देश के लिए एक अनूठी पहल है. आधुनिक तकनीक के बेहद शानदार प्रयोग के रूप में दिल्ली में ये मेट्रो चलाई जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2020, 06:06 AM IST
  • सोमवार को PM मोदी करेंगे उद्घाटन
  • मेजेंटा लाइन पर चलेगी ये मेट्रो
  • 2280 यात्री कर सकते हैं यात्रा
देश की पहली Driverless Metro का उद्घाटन करेंगे PM Modi

नई दिल्ली: हिंदुस्तान को आज पहली ड्राइवर रहित (Driverless) मेट्रो मिल जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में इसका उद्घाटन करेंगे. DMRC के द्वारा शुरू की का रही ड्राइवर लेस मेट्रो देश के लिए एक अनूठी पहल है. आधुनिक तकनीक के बेहद शानदार प्रयोग के रूप में दिल्ली में ये मेट्रो चलाई जा रही है.

सोमवार को PM मोदी करेंगे उद्घाटन

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को देश की पहली पूर्ण-स्वचालित चालकरहित (ड्राइवरलेस) ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन का सफर 37 किलोमीटर का होगा. यह ट्रेन दिल्ली मेट्रो का हिस्सा होगी.

 

Uttar Pradesh: वाहन की नम्बर प्लेट पर जातिसूचक शब्द लिखाना पड़ सकता है महंगा, पड़ेगा जुर्माना

मेजेंटा लाइन पर चलेगी ये मेट्रो

गौरतलब है कि पहली ड्राइवरलेस ट्रेन दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर चलाई जानी हैं. पहले चरण में ड्राइवरलेस ट्रेन कुल 37 किलोमीटर की दूरी मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच दौड़ेगी. उसके बाद साल 2021 में पिंक लाइन में 57 किलोमीटर तक ड्राइवरलेस मेट्रो चलाने की योजना है. जो मजलिस पार्क से शिव विहार तक की दूरी तय करेगी.

2280 यात्री कर सकते हैं यात्रा

उल्लेखनीय है कि ड्राइवरलेस ट्रेन में 2,280 यात्री एक बार में सफर कर सकते हैं. इसमें हर कोच में 380 यात्री सवार हो सकते हैं. इसके अलावा पीएम मोदी दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) भी 28 दिसंबर को जारी करेंगे.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़