अविश्वास प्रस्ताव पर आज लोकसभा में जवाब देंगे पीएम मोदी, जानें किसका पलड़ा भारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में मौजूद रहेंगे. वह अविश्वास प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देंगे. लोकसभा की कार्रवाई स्थगित होने से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देने के लिए लोकसभा में मौजूद रहेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 10, 2023, 10:20 AM IST
  • दूसरी बार लाया गया अविश्वास प्रस्ताव
  • शाह ने विपक्षी दलों पर बोला हमला
अविश्वास प्रस्ताव पर आज लोकसभा में जवाब देंगे पीएम मोदी, जानें किसका पलड़ा भारी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में मौजूद रहेंगे. वह अविश्वास प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देंगे. लोकसभा की कार्रवाई स्थगित होने से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देने के लिए लोकसभा में मौजूद रहेंगे. 

केंद्र सरकार को कोई खतरा नहीं
विपक्ष ने मणिपुर मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था जिसे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने स्वीकार कर लिया था. नियम के मुताबिक, कोई भी लोकसभा सदस्य जिसके पास 50 सहयोगियों का समर्थन है, वह अविश्वास प्रस्ताव पेश कर सकता है. हालांकि, इससे मोदी सरकार को कोई खतरा नहीं है क्योंकि वह बहुमत में है. एनडीए के पास 331 सांसद हैं जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया के पास 144 सांसद हैं. 

दूसरी बार लाया गया अविश्वास प्रस्ताव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दूसरी बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है. इससे पहले 2018 में आंध्र प्रदेश को विशेष श्रेणी का दर्जा देने को लेकर अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया था जो पास नहीं हो सका था.

अमित शाह ने विपक्षी दलों पर बोला हमला
इससे पहले अविश्वास प्रस्ताव पर हुई चर्चा के दौरान बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वह मणिपुर मसले पर विपक्ष की एक बात से सहमत हैं कि वहां पर हिंसा का तांडव हुआ है. हम भी दुखी हैं. जो घटना हुई वह शर्मनाक है, मगर उस पर राजनीति करना उससे भी ज्यादा शर्मनाक है.

राहुल पर लगाया राजनीति करने का आरोप
उन्होंने कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि देश में सर्वाधिक धार्मिक और नस्लीय दंगे पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के कार्यकाल में हुए. उन्होंने राहुल गांधी पर मणिपुर में जाकर राजनीति करने का भी आरोप लगाया.

कांग्रेस ने किया पलटवार
कांग्रेस ने बुधवार को संसद में दिए गए अमित शाह के भाषण पर निशाना साधा. कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने ट्वीट किया, 'यह बिल्कुल शर्मनाक है कि गृह मंत्री मणिपुर की भयावह वीडियो के सामने आने की 'टाइमिंग' पर सवाल उठा रहे हैं. सदन में यह दावा करके कि खुफिया एजेंसियों को ऐसे किसी वीडियो के बारे में जानकारी नहीं थी, वह भारत के गृह मंत्री के रूप में सिर्फ अपनी अक्षमता को स्वीकार कर रहे हैं. वह अनजाने में ही सही, मणिपुर के मुख्यमंत्री की अयोग्यता को भी स्वीकार कर रहे हैं.'

यह भी पढ़िएः खत्म हुआ शहबाज शरीफ का कार्यकाल, अंतिम दिन बोले, इमरान सरकार ने 'दोस्तों' से संबंध बिगाड़े

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़