हिंद महासागर क्षेत्र में राफेल ने दिखाई वायुसेना की ताकत, देखें युद्धाभ्यास की झलकियां

राफेल विमानों ने हिंद महासागर क्षेत्र में लंबी दूरी का अभियान पूरा किया है. भारतीय वायु सेना ने इस अभ्यास को ऐसे समय में किया है जब चीन हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 31, 2023, 04:47 PM IST
  • भारतीय वायु सेना ने दिखाई ताकत
  • राफेल विमानों ने किया ये 'कमाल'
हिंद महासागर क्षेत्र में राफेल ने दिखाई वायुसेना की ताकत, देखें युद्धाभ्यास की झलकियां

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के चार राफेल लड़ाकू विमानों ने छह घंटों तक हिंद महासागर (Indian Ocean) के ऊपर एक 'रणनीतिक' अभियान पूरा किया और इस दौरान विमानों ने लंबी दूरी वाली लड़ाकू क्षमताओं को प्रदर्शित किया. अभियान की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने यह जानकरी दी.

हिंद महासागर में छह घंटे तक युद्धाभ्यास
उन्होंने बताया कि लड़ाकू विमानों ने पूर्वी सेक्टर में हासीमारा वायु सेना अड्डे से उड़ान भरी और विभिन्न युद्धाभ्यास तथा कई अभियान पूरे किए और इच्छित परिणाम पाने के उपरान्त अड्डे पर लौट आए. भारतीय वायु सेना ने ऐसे वक्त में इस अभियान को अंजाम दिया है जब चीन हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है, जिसे भारतीय नौसना का ‘बैकयार्ड’ कहा जाता है.

राफेल के साथ IAF की जबरदस्त तैयारी
अभियान की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने कहा कि चार राफेल विमानों के इस मिशन ने अपनी अभियानगत क्षमताओं तथा चुनौतीपूर्ण स्थितियों से निपटने में अपनी तैयारियों को प्रदर्शित किया. उन्होंने यह नहीं बताया कि यह अभियान कब हुआ,पर कहा ही हाल ही में इसे अंजाम दिया गया. भारतीय वायु सेना ने भी इस अभियान के संबंध में ट्वीट किया.

वायु सेना ने ट्वीट किया, 'भारतीय वायु सेना के चार राफेल लंबी दूरी के मिशन पर छह घंटे के लिए आईओआर में गए. विमान अपने ‘वेपन रिलीज प्वाइंट’के रास्ते में भारी बलों की मौजूदगी से निपटते हुए आगे बढ़े. हथियार निशाने पर लगा - जैसा भारतीय वायु सेना करती है.' वायु सेना ने भी अभियान की तारीख के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी.
(इनपुट- भाषा)

इसे भी पढ़ें- Jammu Kashmir में सेना ने आतंकियों के प्लान की साजिश को किया नाकाम, 3 आतंकी घायल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़