शहर-शहर Tandav: पर्दे पर देश के खिलाफ 'तांडव' का खेल अब नहीं चलेगा!

Amazon की वेब सीरीज 'तांडव' के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है. जहां 2 शहरों में केस दर्ज हो गए हैं, वहीं I&B मंत्रालय भी जवाब मांग रहा है. सवाल यही है कि बार-बार बोलने की आजादी के नाम पर कुछ भी कैसे दिखाया जा सकता है?

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Jan 18, 2021, 06:13 PM IST
  • क्या हिंदू आस्था को गाली 'क्रिएटिविटी' है?
  • तांडव की करतूतों का हिसाब होना जरूरी है
  • OTT पर अभिव्यक्ति 'अनलिमिटेड' है?
शहर-शहर Tandav: पर्दे पर देश के खिलाफ 'तांडव' का खेल अब नहीं चलेगा!

नई दिल्ली: वेब सीरीज तांडव में सनातन संस्कृति के खिलाफ एजेंडा सेट करने वालों की परेशानी बढ़नी शुरू हो चुकी है. Tandav से जुड़े लोगों के खिलाफ एक्शन शुरू हो गया है. मुंबई और लखनऊ में केस दर्ज हो गया है और I&B मंत्रालय ने जवाब मांगा है. कई आपत्तिजनक सीन का आरोप लग रहा है.

विवादों के 'तांडव' पर 10 अपडेट

1- 'तांडव' केस में यूपी पुलिस मुंबई रवाना
2- यूपी पुलिस कर सकती है गिरफ्तारी
3- मुंबई और लखनऊ में अलग-अलग मामले दर्ज
4- I&B मंत्रालय ने सीरीज से जुड़े लोगों से जवाब मांगा
5- वेब सीरीज में कंटेंट पर नियमों को लेकर जानकारी मांगी
6- आपत्तिजनक सीन को हटाया जाना चाहिए- मायावती
7- बीजेपी नेता राम कदम की अमेज़न अधिकारियों के साथ बैठक
8- राम कदम का अमेज़न पर अड़ियल रुख अपनाने का आरोप
9- सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक आधार पर कई विवादास्पद सीन
10- बीजेपी सांसद मनोज कोटक ने I&B मंत्रालय को पत्र लिखा

'तांडव' पर एक्शन में I&B मंत्रालय 

तांडव वेब सीरीज को लेकर हो रहे विवाद पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में बैठक हुई. ‘तांडव’ सीरीज को लेकर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अमेजन प्राइम वीडियो के अधिकारियों को तलब किया. सूचना एक प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने OTT अमेजन प्राइम वीडियो से जवाब मांगा है, I&B ने पूछा कि वेब सीरीज के कंटेंट को लेकर क्या नियम है. I&B ने पूछा कि कंटेंट पर रोक लगाने के लिए क्या कर रहे हैं? 1 साल पहले OTT प्रमुखों के साथ I&B मंत्रालय की बैठक हुई थी. सरकार ने घटिया कंटेंट रोकने के लिए नियम बनाने को कहा था.

इसे भी पढ़ें- Tandav के निर्माता-निर्देशक सहित इन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

पटियाला हाउस कोर्ट में 23 को सुनवाई

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में तांडव वेब सीरीज को लेकर याचिका दाखिल हो गया है. इसमें एक्टर सैफ अली खान, सुनील गरोवर, एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया सहित 32 फिल्मी हस्तियों पर आपराधिक मुकदमा दर्ज करने के लिए याचिका दाखिल दाखिल हुई है. हिन्दू सेना की तरफ पटियाला हाउस कोर्ट में अर्जी दाखिल की गई है. वेब सीरीज में हिंदू देवी देवताओं का उपहास उड़ाने और समाज में जातिवाद को बढ़ावा दिए जाने का आरोप लगाया. आपको बता दें, पटियाला हाउस कोर्ट 23 जनवरी को मामले की सुनवाई करेगा.

'तांडव' पर आरोप

  • जातियों को लड़ाने की कोशिश
  • सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश
  • हिंदू धर्म का अपमान 
  • प्रधानमंत्री पद का अपमान
  • भारतीय राजनीति को घटिया बताया
  • संविधान और लोकतंत्र पर हमला
  • अंतरजातीय प्रेम-संबंधों का घटिया चित्रण
  • पुलिस और प्रशासन का बेहद गलत चित्रण

वेबसीरीज तांडव को लेकर सामाजिक विरोध अब राजनीतिक विरोध में बदल गया है. BJP विधायक राम कदम BKC में स्तिथ मुंबई पुलिस के साइबर सेल के दफ्तर पहुंचे और हिंदू देवी देवताओं का मजाक उड़ाने के आरोप में वेबसीरीज तांडव के निर्माता, निर्देशक और Amazon कंपनी के खिलाफ शिकायत दी है. ऐसी ही शिकायत रामकदम ने रविवार को भी घाटकोपर पुलिस स्टेशन में दी थी, लेकिन लंबे समय तक इस मामले में FIR दर्ज नहीं की गई. ज़ी मीडिया से बातचीत करते हुए राम कदम ने बताया कि ये सब एक षड्यंत्र के तौर पर किया जा रहा है. जब सैफ अली खान ने ये स्क्रिप्ट सुनी थी, तो उन्होंने तभी निर्माता निर्देशक को क्यों नहीं रोका? इस वेबसीरीज में काम करने वाले अधिकतर कलाकार वो हैं, जो टुकड़े टुकड़े गैंग का साथ देते है.

इसे भी पढ़ें- सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने Tandav को लेकर मेकर्स से मांगी सफाई

उन्होंने ये भी कहा कि 'शिवसेना का हिंदुत्व कहा खो गया, हिन्दू देवी देवताओं के अपमान के बाद अब पुलिस को FIR लेने से रोका जा रहा है? शिवसेना क्या षड्यंत्रकरियों का साथ दे रही हैं?  हमारी Amazon के साथ माफी मांगने पर बातचीत जारी है. हम हटेंगे नहीं, पर महाराष्ट्र सरकार यदि आज शाम तक Tandav Web Series पर FIR दर्ज नहीं हुआ तो कल सुबह घाटकोपर पुलिस थाने के बाहर भूख हड़ताल करेंगे. सरकार को FIR लेने के लिए मजबूर करेंगे. कहां गया शिवसेना का हिंदुत्व?'

'तांडव' पर केस दर्ज

'तांडव' के खिलाफ लखनऊ में FIR दर्ज हो गई है, यूपी पुलिस ने खुद लखनऊ के हजरतगंज थाने में FIR दर्ज की. इसमें धार्मिक भावना को भड़काने का आरोप है और प्रधानमंत्री पद को अशोभनीय ढंग से दिखाया गया. अपर्णा पुरोहित, अली अब्बास जफर सहित कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है.

राम कदम ने पूछा है कि 'अब लखनऊ की पुलिस Tandav Web Series की पूछताछ के लिए महाराष्ट्र में आ रही है. क्या महाराष्ट्र सरकार उन्हें सहयोग करेगी? या Amazon और तांडव के निर्माता निर्देशक Actor को बचाने का दुस्साहस करेगी? क्या रिश्ता है सरकार का और इन षड्यंत्रकारियों का? किसी ने सच ही कहा है लातों के भूत बातों से नहीं मानते.'

तांडव के खिलाफ संतों में आक्रोश

अयोध्या तांडव वेब सीरीज को लेकर संतों में भी आक्रोश है. तपस्वी छावनी के जगतगुरु परमहंस आचार्य ने प्रतिक्रिया कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि क्या मुस्लिम कलाकारों के पास पैसा कमाने के लिए हिन्दू के देवी देवताओं का मजाक बनाना रह गया है. उनके पास सिर्फ सनातन धर्म का अपमान करना रह गया, हिंदुओ की आस्था पर कुठाराघात करना रह गया है. अन्य धर्मों पर वेब सीरीज क्यों नहीं बनती है? हनुमानगढ़ी के पुजारी राजूदास सुधार जाओ वरना जिस दिन हमने तांडव किया, तो हिंदुस्तान में रह नहीं पाओगे.  

देश के खिलाफ 'तांडव'?

  • प्रधानमंत्री पद का सम्मान गिराया गया
  • प्रधानमंत्री आवास की भी गरिमा गिराई
  • जातियों के बीच बदले की भावना दिखाई
  • भारतीय राजनीति को 'गिरा हुआ' बताया
  • छात्रों की हत्या को राजनीति बताया गया
  • JNU मामले में सरकार को 'विलेन' बताया
  • भगवान शिव और राम का अपमान किया

तांडव वेब सीरीज को लेकर राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि वेब सीरीज के जरिये संस्कृति पर हमला किया गया. ये समाज को तोड़ने की सजिश है. भगवान को लेकर चित्रांकन आपत्तिजनक है. वेब सीरीज से समाज में तनाव बढ़ता है. आने वाली पीढ़ियों को कमजोर करने का काम किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- Tandav वेब सीरीज को लेकर देशभर में आक्रोश, सोशल मीडिया पर भी उठी बैन की मांग

बसपा प्रमुख मायावती ने भी ट्वीट करके 'तांडव' को लेकर सवाल खड़ा किया है, उन्होंने लिखा है कि 'तांडव' वेब सीरीज में धार्मिक व जातीय आदि भावना को आहत करने वाले कुछ दृश्यों को लेकर विरोध दर्ज किए जा रहे हैं, जिसके सम्बंध में जो भी आपत्तिजनक है उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा ताकि देश में कहीं भी शान्ति, सौहार्द व आपसी भाईचारे का वातावरण खराब न हो.

OTT पर कब-कब विवाद?

अ सूटेबल बॉय (नेटफ्लिक्स): मंदिर में अश्लील दृश्य पर विवाद
लक्ष्मी (डिज्नी हॉटस्टार): नाम पर विवाद, बम शब्द हटाया
'XXX' (ऑल्ट बालाजी): एडल्ट सीरीज में आर्मी का अपमान
कृष्ण एंड हिज लीला (नेटफ्लिक्स): भगवान कृष्ण के चरित्र से खिलवाड़
लैला (नेटफ्लिक्स): हिंदू धर्म को दकियानूसी बताया
सेक्रेड गेम्स (नेटफ्लिक्स): अश्लील संवाद, हिंसा से भरे दृश्य
आश्रम (MX प्लेयर): हिंदू संतों आश्रमों की गलत छवि
लस्ट स्टोरीज (नेटफ्लिक्स): अश्लील दृश्यों, गालियों की भरमार
मिर्जापुर-2 (अमेजॉन प्राइम): मिर्जापुर को बदनाम करने का आरोप
'AK vs AK' (नेटफ्लिक्स): वायुसेना की इमेज से खिलवाड़
गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल (नेटफ्लिक्स): वायुसेना की गलत छवि पेश की

भारत में OTT का कारोबार बढ़ता रहा है, इसीलिए नियम बनाना जरूरी है. 

भारत में OTT का बढ़ता कारोबार

जुलाई 2020 में 2.9 करोड़ ग्राहक थे, 2020 में मार्च से जुलाई के बीच 30% ग्राहक बढ़े. 2024 तक दुनिया का छठा सबसे बड़ा बाजार बनेगा. अगले 4 साल तक सालाना 28.6% ग्रोथ की उम्मीद है. कोरोना काल में 60% पेड ग्राहकों की संख्या बढ़ी. 2017 में 2019 करोड़ की कमाई हुई. 2020 तक 5595 करोड़ कमाई की उम्मीद है. 2012 में केवल 9 OTT कंपनियां  BAR थीं, 2018 में बढ़कर 32 OTT कंपनियां  BAR हुई.

फिल्मों पर सेंसर, OTT पर क्यों नहीं?

फिल्म- लक्ष्मी बम
आरोप- देवी दुर्गा की छवि से खिलवाड़
विरोध के बाद नया नाम- लक्ष्मी

फिल्म- पद्मावती
आरोप- रानी पद्मावती की छवि धूमिल
विवाद के बाद नया नाम- पद्मावत

फिल्म- गोलियों की रासलीला
आरोप- रासलीला की इमेज खराब
विरोध के बाद नया नाम- रामलीला

फिल्म- लवरात्रि
आरोप- नवरात्रि के नाम से खिलवाड़
विरोध के बाद नया नाम - लवयात्री

विवादों के 'तांडव' में कौन-कौन शामिल?

सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, जीशान अय्यूब, डीनो मारिया, तिग्मांशु धूलिया, सुनील ग्रोवर, गौहर खान, कुमुद मिश्रा, अली अब्बास ज़फर (डायरेक्टर), हिमांशु कृष्ण मेहरा (निर्देशक), गौरव सोलंकी (लेखक).. आरोप है कि प्रधानमंत्री पद का अपमान हुआ, ऐसे में सीरीज के खिलाफ भारी नाराजगी है.

भगवान शिव का रुप, हाथ में त्रिशूल, नाम शिवा और जुबान पर भद्दी गालियां.. ये वेब सीरीज तांडव के प्रमोशन के लिए ही है और सीरीज के प्रमोशन के लिए हिंदू-देवी देवताओं, हिंदू भावनाओं का अपमान देश में अभिव्यक्ति के नाम पर ये कौन सा शर्मनाक मजाक हो रहा है. सोचिए क्या ये संयोग है कि पिछले कुछ महीने में जितनी भी वेब सीरीज पर विवाद हुआ, सब हिंदू भावनाओं का मजाक उड़ाने का आरोप है. ये कौन सा फॉर्मूला है, जिसमें स्क्रिप्ट भले थर्ड ग्रेड हो, एक्टिंग भले बेकार हो, प्रमोशन के लिए पैसा खर्च ना करना हो तो हिंदू भावनाओं का मजाक उड़ाकर, विवाद खड़ा करके प्रमोशन किया जाए.

इसे भी पढ़ें- OTT Platform पर विवादों की 'वेब' सीरीज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़