गर्मी से निपटने के लिए अलर्ट जारी, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय को क्यों उठाना पड़ा ये कदम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भारत में पड़ रही गर्मी से निपटने के लिए अलर्ट जारी करना पड़ा. चिट्ठी में कहा गया है कि भारत के कई हिस्सों में अभी से ही सामान्य तरीके से तापमान बढ़ गया है

Written by - Pooja Makkar | Last Updated : Mar 7, 2023, 11:17 AM IST
  • गर्मी ने बढ़ाई केंद्र सरकार की चिंता, जारी हुआ अलर्ट
  • 1 मार्च से गर्मी से होने वाली बीमारियों का डाटा दर्ज होगा
गर्मी से निपटने के लिए अलर्ट जारी, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय को क्यों उठाना पड़ा ये कदम

नई दिल्ली: गर्मी के प्रचंड कहर हर किसी को अभी से ही परेशान कर रखा है. कहीं न कहीं हर किसी को इस बात की चिंता सता रही है कि इस साल गर्मी का प्रकोप देश को परेशान करने वाला है. 28 फरवरी 2023 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भारत में पड़ रही गर्मी से निपटने के लिए अलर्ट जारी करना पड़ा.

1 मार्च से गर्मी से होने वाली बीमारियों का डाटा दर्ज होगा
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिखकर कहा है कि 1 मार्च 2023 से ही गर्मी से होने वाली बीमारियों, तेज गर्मी का शिकार हो रहे मरीजों, और  हीटवेव से होने वाली मौतों का आंकड़ा दर्ज करना शुरू कर दें। 

क्लाइमेट चेंज पर सरकार ने डाटा दर्ज करना किया शुरू
चिट्ठी में कहा गया है कि भारत के कई हिस्सों में अभी से ही सामान्य तरीके से तापमान बढ़ गया है. ऐसे में सरकार के (national program on climate change and human health) नेशनल क्लाइमेट चेंज प्रोग्राम के मद्देनजर डाटा इकट्ठा किया जाए कि किस राज्य और किस जिले में कितने लोग गर्मी के शिकार होकर बीमार पड़ रहे हैं, या फिर जान गवां सकते हैं.

अस्पतालों को दवाओं  का स्टॉक रखने के निर्देश
उसके अलावा अस्पतालों से कहा गया है कि गर्मी से होने वाली बीमारियों को देखते हुए जरूरी दवाओं का स्टॉक, ओआरएस के पाउच, और बाकी सामानों को अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में इकट्ठा कर लिया जाए. गर्मी से होने वाली बीमारियों की सर्विलांस देशभर में करने के लिए कहा गया है.

जारी की गई हेल्पलाइन
सरकार ने गर्मी से बचने के लिए आम लोगों के लिए भी एडवाइजरी जारी की है और दोपहर 12:00 से 3:00 तक बाहर ना निकलने की ताकीद की है. एडवाइजरी में हेल्पलाइन नंबर 108 और 102 भी जारी किए गए हैं ताकि किसी भी इमरजेंसी हालात में इन नंबरों पर संपर्क किया जा सके.

ऐसा पहली बार हुआ है कि फरवरी के महीने में भीषण गर्मी से बचने के लिए सरकार को एडवाइजरी जारी करनी पड़े.

इसे भी पढ़ें- दिल्ली के बाद क्या अब महाराष्ट्र में उठेगा आबकारी नीति का मामला? जानिए पूरा विवाद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़