कौन हैं जितिन प्रसाद? जिन्होंने UP में कांग्रेस का हाथ छोड़ थाम लिया 'कमल'

जितिन प्रसाद शाहजहांपुर की पैदाइश हैं. 19 नवंबर 1973 को जन्म हुआ. पिता जितेन्द्र प्रसाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उपाध्यक्ष रह चुके हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 9, 2021, 01:38 PM IST
  • जितिन प्रसाद वर्ष 2001 में भारतीय युवा कांग्रेस में सचिव बने
  • 2004 में अपने गृह लोकसभा सीट, शाहजहांपुर से सांसद बने
कौन हैं जितिन प्रसाद? जिन्होंने UP में कांग्रेस का हाथ छोड़ थाम लिया 'कमल'

लखनऊः Jitin Prasad may join BJP: भाजपा (BJP) सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं अनिल बलूनी (Anil Baluni). बुधवार को बलूनी ने एक ट्वीट किया जिसने उत्तर प्रदेश की सियासत में खलबली मचा दी. ट्वीट में था कि आज एक दिग्गज शख्सियत दोपहर 1 बजे भाजपा मुख्यालय में पार्टी में शामिल होगी. भाजपा नेता के इस ट्वीट के बाद से कांग्रेस के कई चेहरे बड़े ही सवालिया अंदाज में एक-दूसरे का मुंह देखने लगे. साथ ही कई तरह के कयास लगाए जाने लगे. 

जितिन प्रसाद के नाम पर अटकलें
लेकिन दिन चढ़ने के साथ जैसे-जैसे सूरज की तपिश बढ़ी कोहरा छंटा तो सामने आया कि यह दिग्गज कोई और नहीं बल्कि वरिष्ठ कहे और माने जाने वाले जितिन प्रसाद हैं. उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के जितिन प्रसाद (Jitin Prasad) इस समय दिल्ली में ही हैं. जिसके बाद से उनके ही बीजेपी में शामिल होने की बात कही जा रही है. अटकलें तेज हैं और इस बीच जान लेते हैं कि कौन हैं जितिन प्रसाद (Jitin Prasad), क्या कद रखते हैं. 

पिता जितेन्द्र प्रसाद थे कांग्रेस के उपाध्यक्ष
जितिन प्रसाद (Jitin Prasad) शाहजहांपुर की पैदाइश हैं. 19 नवंबर 1973 को जन्म हुआ. पिता जितेन्द्र प्रसाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उपाध्यक्ष रह चुके हैं. जितिन प्रसाद ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा दून पब्लिक स्कूल देहरादून, उत्तराखंड से तथा स्नातक में दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया था. अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन संस्थान से MBA कर चुके हैं. 

यह भी पढ़िएः भोपाल-इंदौर से प्लेन हाईजैक करने की धमकी, एक आरोपी हिरासत में

UPA सरकार में केंद्रीय राज्यमंत्री रहे
जितिन प्रसाद (Jitin Prasad) वर्ष 2001 में भारतीय युवा कांग्रेस में सचिव बने. 2004 में अपने गृह लोकसभा सीट, शाहजहांपुर से लोकसभा चुनाव लड़े व जीत हासिल की. वर्ष 2008 में वे पहली बार केंद्रीय राज्य इस्पात मंत्री बने. 2009 में जितिन 15वीं लोकसभा के लिए चुनाव धौरहरा से लड़े व विजयी हुए. यूपीए सरकार में केन्द्रीय राज्यमंत्री रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़