जी मीडिया ने लॉन्च किए दक्षिण भारत के लिए चार नए चैनल, फाउंडर और राज्य सभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने किया उद्घाटन

जी मीडिया ने देश के दक्षिणी राज्यों की सभी 4 भाषाओं- कन्नड़, तमिल, तेलुगु और मलयालम में अपने क्षेत्रीय समाचार चैनल लॉन्च किए हैं. यह चार चैनल हैं- जी तमिल न्यूज, जी तेलुगु न्यूज, जी मलयालम न्यूज और जी कन्नड़ न्यूज. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2022, 01:23 PM IST
  • ये चैनल लाइव टीवी फॉर्मेट होंगे, संबंधित वेबसाइटों में एम्बेड किए जाएंगे
  • बहुत जल्द कश्मीर की भाषा में भी चैनल लॉन्च होगा
जी मीडिया ने लॉन्च किए दक्षिण भारत के लिए चार नए चैनल, फाउंडर और राज्य सभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली: देश के सबसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान जी मीडिया के करोड़ों दर्शकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. जी मीडिया ने देश के दक्षिणी राज्यों में 4 भाषाओं- कन्नड़, तमिल, तेलुगु और मलयालम में अपने क्षेत्रीय समाचार चैनल लॉन्च कर दिए हैं. यह चार चैनल हैं- जी तमिल न्यूज, जी तेलुगु न्यूज, जी मलयालम न्यूज और जी कन्नड़ न्यूज. जी मीडिया समूह के फाउंडर और राज्य सभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने 25 जनवरी यानी आज सुबह 10.15 बजे इन चार चैनलों की लॉन्चिंग की.

न्यूज देखने वाले 25-26 प्रतिशत लोग देखते हैं जी मीडिया

उद्घाटन के दौरान जी मीडिया समूह के फाउंडर और राज्य सभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने कहा कि प्राइवेट सेक्टर का पहला नेशनल टेलिविजन न्यूज चैनल लॉन्च करने के करीब 26 साल बाद जी मीडिया कॉरपोरेशन आज 6 भाषाओं में देश की सेवा कर रहा है. आज कुल न्यूज देखने वाली जनसंख्या में 25-26 फीसदी हिस्सा हमें देखता है.

वहीं करीब 33 प्रतिशत लोग हमारे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर लॉगिन करते हैं. इसलिए दोस्तों आज मैं बहुत खुश हूं क्योंकि हम दक्षिण भारत की चारों भाषाओं में चैनल लॉन्चिंग कर रहे हैं. मैं तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के अपने मित्रों का याद दिलाना चाहता हूं कि जी उन पहले समूहों में था जिनके पास तेलुगु में चैनल था जो हैदराबाद से चल रहा था. लेकिन कुछ कारणों से इसे बंद करना पड़ा. लेकिन आज एक बार फिर हम चारों भाषाओं में वापस आ गए हैं.

हम वसुधैव कुटुंबकम की फिलॉसफी पर चलते हैं

लॉन्चिंग के ऐलान के साथ जी ग्रुप के फाउंडर और राज्य सभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने अपनी टीम को बधाई दी. उन्होंने कहा-मैं आशा करता हूं कि दक्षिण भारत के मेरे साथी भारतीय अपना प्रेम और स्नेह देंगे. मुझे उम्मीद है कि वो न सिर्फ अपनी भाषा में जी समूह के चैनल देखेंगे बल्कि हमारी कमियों के लिए अपने विचारों से गाइड भी करेंगे. 

कश्मीरी भाषा का गैप भी भरेंगे
उन्होंने कहा- जी मीडिया कॉरपोरेशन इस विचार के साथ काम करता है कि ये दुनिया एक है. हम वसुधैव कुटुंबकम की फिलॉसफी पर चलते हैं. इस विचार के साथ हमने एक ग्लोबल न्यूज चैनल वियॉन (WION) लॉन्च किया था. इसी विचार को ध्यान में रखते हुए कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत एक है. हम कश्मीरी भाषा के आखिरी गैप को भी जल्द भरेंगे. हम बहुत जल्द कश्मीर की भाषा में भी चैनल लॉन्च करेंगे. ये चैनल न सिर्फ कश्मीर में रहने वाले बहनों-भाइयों के लिए शुरू किया जाएगा बल्कि देश-दुनिया में रह रहे कश्मीरी भाई-बहन भी इसे देख सकेंगे.

YouTube और OTT प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे ये चैनल

बता दें कि ये सभी चार नए चैनल लाइव टीवी फॉर्मेट होंगे जो संबंधित वेबसाइटों में एम्बेड किए जाएंगे. स्वचालित रूप से चैनल YouTube और OTT प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे. इन चैनलों को लॉन्च करने के पीछे का उद्देश्य यह है कि हम दक्षिण भारत के हर घर तक पहुंचना चाहते हैं और उनसे उनकी अपनी भाषा में जुड़ना चाहते हैं और न केवल देश और दुनिया से बल्कि उनके राज्यों के हर कोने से समाचार कवर करेंगे. डिजिटल चैनल होने के कारण सामग्री का विस्तार और विविधता बहुत अधिक होगी. दक्षिण के लोग केवल समाचारों के लिए डिजिटल का बहुत अधिक उपयोग करते हैं. हम उन राज्यों में से प्रत्येक में चैनल की नंबर 1 पसंद बनना चाहते हैं. डिजिटल माध्यम बहुत सी फेक न्यूज को जन्म देते हैं. हम दर्शकों के लिए हर घटना का सत्यापित विवरण प्राप्त करने के लिए विश्वसनीय मंच बनना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें: Delhi: 120 साल पुराने बरगद के पेड़ की 24 घंटे हो रही निगरानी, जानिए क्यों

दर्शकों को मिलेगी हर तरह की खबरें

यह महत्वाकांक्षी परियोजना जी को विंध्य के दक्षिण में बड़े पैमाने पर समाचार बाजार में प्रवेश करने में मदद करेगी. दक्षिण में हमारे ब्रांड 'निडर' और 'निष्पक्ष' पत्रकारिता के लिए खड़े होंगे. यहां के लोग निष्पक्ष और प्रत्यक्ष खबरें चाहते हैं. जी राजनीतिक चैनलों या चैनलों के वर्चस्व वाले बाजार में एक ताजा बदलाव लाएगा. हम अपने उपयोगकर्ताओं को दक्षिण, राष्ट्रीय और दुनिया भर से विभिन्न मनोरंजन और जीवन शैली कार्यक्रमों के साथ-साथ सामाजिक, राजनीतिक मुद्दों पर व्यापक और निष्पक्ष समाचार कवरेज पेश करेंगे.

वहीं जी मीडिया के लिए राजस्व की संभावनाएं अपार हैं क्योंकि उपयोगकर्ताओं की क्रय शक्ति औसतन देश के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक होगी. यह हमें कंटेंट स्ट्रैटेजी और रेवेन्यू की संभावनाओं के मामले में काफी स्पेस मुहैया कराएगा. डिजिटल न्यूज स्पेस में नए खिलाड़ियों के रूप में, हमें फर्स्ट-मूवर्स फायदा होगा. 

इतना विशाल है देश का सबसे पुराना न्यूज नेटवर्क
जी मीडिया, 26 साल पुराना न्यूज नेटवर्क, 6 अलग-अलग भाषाओं में 14 न्यूज चैनलों के साथ 22 करोड़ से अधिक दर्शकों के दिल को छू रहा है. हमारे डिजिटल नेटवर्क पर पर 36.2 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं. हम सबसे तेजी से बढ़ते समाचार चैनलों में से एक हैं, जिसमें अखिल भारतीय उपस्थिति वाले समाचार ब्यूरो और संवाददाता हैं, जो सामग्री निर्माण, पैकेजिंग और प्रसारण में अद्यतन तकनीक से लैस हैं. हम सामान्य समाचार श्रेणी में कॉमस्कोर (डिजिटल डेटा विश्लेषण कंपनी) के अनुसार डिजिटल रूप से भारत में नंबर 1 समाचार नेटवर्क हैं. इसलिए, ZEE Media भारत के लोगों द्वारा सबसे भरोसेमंद नेटवर्क में से एक है.

यह भी पढ़ें: Republic Day 2022: 26 जनवरी के समान ही महत्वपूर्ण है 24 जनवरी, जानें कैसे? 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़