जानिये, किस मामले में भारत की भैंस से भी हारा पाकिस्तान

जबसे पाकिस्तान भारत से अलग हुआ है तब से वो प्रत्येक क्षेत्र में भारत से पिछड़ रहा है. एक एक करके हर तरफ पाकिस्तान को भारत से पिछड़ना पड़ता है. हाल ही के एक मामले में पाकिस्तान भारत की भैंस से भी बुरी जरह पिछड़ गया.

जानिये, किस मामले में भारत की भैंस से भी हारा पाकिस्तान

दिल्ली: आज हम आपको बताते हैं एक ऐसे रोचक रिकॉर्ड के बारे में जिसमें भारत की भैंस ने पाकिस्तान को पछाड़ कर उसको हर मामले में हराने की भारत की परंपरा बरकरार रखी है. बता दें कि हरियाणा के हिसार जिले के लितानी वासी गांव किसान सुखबीर ढांडा की मुर्राह भैंस ने पंजाब में आयोजित एक प्रतियोगिता में 33.131 किग्रा. दूध देकर पाकिस्तान की भैंस का विश्व रिकार्ड तोड़ दिया है.  पाकिस्तान की भैंस ने 32.50 लीटर दूध देने का रिकॉर्ड बनाया था.

भैंस ने 33.131 किग्रा दूध देकर बनाया विश्व रिकार्ड

किसान सुखबीर ढांडा की मुर्राह भैंस ने पंजाब में आयोजित एक प्रतियोगिता में 33.131 किग्रा. दूध दिया. ढांडा ने बताया कि वह मुरार्ह नस्ल की भैंसें पालते हैं. वह इसी माह सरस्वती को लेकर पंजाब के लुधियाना के जगरांव गांव में आयोजित डेयरी एंड एग्री एक्सपो भाग लेने गए थे. वहां उनकी भैंस ने 33.131 किग्रा दूध देकर विश्व रिकार्ड अपने नाम किया है जिस पर उन्हें दो लाख रुपए का इनाम देकर सम्मानित किया गया है. यह रिकार्ड पहले पाकिस्तान की भैंस के नाम था जिसने 32.050 ग्राम दूध दिया था.

भैंसों का पालन करते हैं किसान सुखबीर ढांडा

आपको बता दें कि इससे पहले भी उनकी एक भैंस पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. वह पूरा दिन भैंसों की सेवा में लगाते हैं और इनकी अपने बच्चों की तरह देखभाल करते हैं. उनके घर में सरस्वती के साथ गंगा और जमुना के नाम से भी पहले भैंसें रह चुकी हैं. उनके द्वारा पाली जा रही भैंसें सुंदरता प्रतियोगिता में भी खिताब जीत चुकी हैं.

सरस्वती भैंस की कीमत अब तक 51 लाख रूपए

उन्होंने बताया कि सरस्वती की कीमत अब तक 51 लाख रूपए लग चुकी है लेकिन अगर कोई एक करोड़ कीमत भी देगा तो भी वह इसे नहीं बेचेंगे. उन्होंने बताया कि सरस्वती को चारे में दस किलोग्राम फीड, जिसमें बिनौला, खल, चने का छिलका, मक्की, सोयाबीन, नमक और आधा किलोग्राम गुड़ और 300 ग्राम सरसों का तेल देते हैं। इसके अलावा तीन किलोग्राम तुड़ी और कुछ हरा चारा खिलाते हैं. गर्मी और सर्दी से बचाने के लिए पूरी सावधानी रखते हैं.

क्लिक करें और पढ़ें- हरियाणा के एक शिक्षक ने महज 896 रुपए से गणित और विज्ञान की लैब तैयार की