पाकिस्तान से आए टिड्डियों ने गुजरात में मचाया आतंक

पाकिस्तान से आए टिड्डियों ने गुजरात में आतंक मचा रखा है. खेतों में हजारों एकड़ में खड़ी फसल को पाकिस्तानी टिड्डियों ने बर्बाद कर दिया है. सीमावर्ती गांवों के किसान दहशत में हैं. दहशत इस बात की है कि टिड्डियों के आतंक को जल्द काबू में नहीं किया गया तो पूरी की पूरी फसल बर्बाद हो जाएगी. 

पाकिस्तान से आए टिड्डियों ने गुजरात में मचाया आतंक

नई दिल्ली: गुजरात के बनासकांठा जिले के किसानों की हालात दिन पर दिन खराब हो रही है. पहले बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ी और फसल नष्ट कर दी. अब पाकिस्तान से आए टिड्डी दलों ने बची खुची फसल चट कर डाली है. दोहरी मार से कई किसान कर्ज में डूब गए हैं.

पाकिस्तानी टिड्डियों का तांडव

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान से आई टिड्डियां गुजरात के बनासकांठा पहुंची है. कई गावों में खेतों में खड़ी फसल साफ कर दी. फसल चट करने के बाद टिड्डियों ने रण इलाके की ओर रूख कर लिया. टिड्डियों का आतंक अब भी 10 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है. दरअसल हवा की दिशा बदलने से पाकिस्तान की तरफ से टिड्डी नाम के कीड़े भारत में आज जाते हैं. और किसानों की फसल को बर्बाद कर देते हैं.

गुजरात में कहर मचा रहे टिड्डियों के झुंड पाकिस्तान के सरहदी इलाकों से राजस्थान के रास्ते गुजरात में घुसे और बनासकांठा जिले के कारेली, गामडी, चंदनगढ़, साबा, आकोली, पानेड़ा, मिठावीचारण जैसे 10 गावों में छा गए. टिड्डी दल किसानों की हजारों एकड़ जमीन में खड़ी जीरा, अरंडी और कपास की फसल को चट कर गए. किसानों ने ढोल, नगाड़े और थाली बजाकर टिड्डियों को भगाने की कोशिश की. लेकिन उनकी तादाद इतनी ज्यादा थी कि कि किसान बेबस हो गए.

करोड़ों की संख्या में टिड्डियों का आक्रमण

करोड़ों की संख्या में टिड्डियों के आक्रमण की सूचना मिलने पर जिला प्रशासन हरकत में आया और टिड्डी नियंत्रण टीमों को मौके पर भेजा. सरकारी टीमों ने टिड्डियों को भगाने के लिए खेतों में दवाओं का छंटकाव किया लेकिन टिड्डियों पर इसका कोई असर नही हुआ और टिड्डियों ने खेतों में खड़ी सारी फसल उजाड़ दी.

टिड्डियों के हमले की सूचना के बाद दौरा करने पहुंचे राज्य के एग्रीकल्चर मिनिस्टर आर सी फलद्र पर किसानों का गुस्सा फूट पड़ा. किसानों ने कहा कि सरकर उन्हें नुकसान का मुआवजा दे.

इसे भी पढ़ें: अब इमरान की PoK को पाकिस्तान में मिलाने की साजिश

बनासकांठा के किसान अपनी ओर से भी टिड्डियों को खदेड़ने की कोशिश कर रहे हैं. किसान खेतों में अपने घर के बर्तनों को बजा-बजाकर टिड्डियों को भगाने की कोशिश कर रहे है.

इसे भी पढ़ें: मुशर्रफ की फांसी पर गिरगिट की तरह इमरान ने बदला रंग, बुलाई इमरजेंसी बैठक