विलुप्त हो रही 'डॉल्फिन' की कुछ युवकों ने बेरहमी से ली जान, फिर एक बार इंसानियत शर्मसार

सरकार ने डॉल्फिन की कम होती संख्या को देखते हुए उनके संरक्षण के लिए कई प्रकार के कदम उठाए हैं. उसके बावजूद भी डॉल्फिन से जुड़ी एक ऐसी वीडियो सामने आई है जिसने इंसानियत को शर्मसार कर दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 8, 2021, 07:18 PM IST
  • युवकों ने कुल्हाड़ी और डंडों से डॉल्फिन की हत्या
  • विडियो वायरल होने के बाद तीनों युवक गिरफ्तार
विलुप्त हो रही 'डॉल्फिन' की कुछ युवकों ने बेरहमी से ली जान, फिर एक बार इंसानियत शर्मसार

प्रतापगढ़: भारत से गंगा डॉल्फिन (Dolphin) विलुप्त होती जा रही है. सरकार ने डॉल्फिन की कम होती संख्या को देखते हुए उनके संरक्षण के लिए कई प्रकार के कदम भी उठाए हैं. सरकार की तमाम कोशिशें के बाद भी डॉल्फिन की संख्या में भारी कमी आ गई है.

ये भी पढ़ें-तलाक की वजह से जेफ बेजोस की छीनीं कुर्सी, Elon Musk बनें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति.

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक ऐसी वीडियो वायरल हो रही है जिसने इंसानित को शर्मसार कर दिया है. इस विलुप्त हो रही प्रजाति के साथ कुछ युवकों ने ऐसा किया जो देखकर आप यकीन भी नहीं कर पाएंगे.

जी हां हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले की शारदा नहर में हुई घटना की.  यह नहर प्रतापगढ़ के नवाबगंज इलाके के कोथरिया गांव के पास है. शारदा नहर में कहीं से बहकर एक डॉल्फिन आ गई जिसकी जान उस गांव के लोगों ने ले ली. इस वीडियो में देखा जा रहा है कि कैसे कुछ युवकों ने कुल्हाड़ी और डंडों से डॉल्फिन को बुरी तरह से पहले पीटा. ये युवक यहीं नहीं रूके बल्कि डॉल्फिन को तब तक पीटा जब तक उसे मार नहीं डाला.  जैसे ही यह वीडियो वायरल हुई पुलिस एक्शन पर आई और इन युवकों में से तीन की पहचान कर गिरफ्तार किया जा चुका है. बता दें कि डॉल्फिन एक लुप्तप्राय प्रजाति की श्रेणी में रखा गया है और वन्य जीव कानून के तहत इसे मारना जुर्म है.

 ये भी पढ़ें-यूजर्स कर रहे हैं WhatsApp की नई पॉलिसी का विरोध, लीक हो सकती हैं पर्सनल डिटेल्स

बता दें कि वीडियो वायरल होने के बाद वन विभाग के दारोगा ने नवाबगंज थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम में मुकदमा दर्ज कराया गया था. इस वीडियो में डॉल्फिन बुरी तरह से जख्मी दिख रही है और इशके साथ ही एक शख्स की आवाज सुनाई दे रही है कि  "फालतू में मार दियो यार."

सरकार ने डोल्फिन संरक्षण के लिए उठाए हैं कई कदम
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोजेक्ट डॉल्फिन को लॉन्च करने की योजना की घोषणा बीते स्वतंत्रता दिवस पर की थी.  इस प्रोजेक्ट डॉल्फिन (Project Dolphin) को प्रोजेक्ट टाइगर की तर्ज पर लॉन्च किया जाएगा. बता दें कि प्रोजेक्ट डॉल्फिन को मोदी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय गंगा परिषद (NGC) की पहली बैठक में मंजूरी मिली चुकी है.  इसके अलावा अब तक नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) जो कि सरकार की प्रमुख योजना नमामि गंगे को लागू करता है ने भी डॉल्फिन को बचाने के लिए कई पहल की है. भारत सरकार ने गंगा डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जीव (National Aquatic Animal) के रूप में इसे मान्यता दी है.

 ये भी पढ़ें-बिहार में पकड़उवा बियाह: निशाने पर सरकारी नौकरी वाले लड़के!

विलुप्त हो रही डोल्फिन
गंगा नदी जल प्रणाली जलीय जीवन की एक विशाल विविधता का आवास स्थल है. इन जलीय जीवों में गंगा डॉल्फिन (Gangetic Dolphin) भी शामिल है. गंगा डॉल्फिन विश्व भर की नदियों में पाई जाने वाली डॉल्फिन की पाँच प्रजातियों में से एक है. यह प्रजाती मुख्य रूप से भारतीय उपमहाद्वीप खासतौर पर गंगा-ब्रह्मपुत्र-सिंधु-मेघना और कर्णाफुली-सांगू (Karnaphuli-Sangu) नदी में पाई जाती हैं.  वहीं भारत के राज्यों की बात करें तो यह असम, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों में पाई जाती है. 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़