इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में अश्विन ने दिखाई दबंगई, नाम किये कई अनोखे रिकॉर्ड

ये अवार्ड जीतने के साथ ही रविचंद्रन अश्विन 8वीं बार मैन ऑफ द सीरीज बनने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Mar 7, 2021, 11:59 PM IST
  • 8वीं बार बने मैन ऑफ द सीरीज
  • एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट पाने का अपना ही रिकार्ड तोड़ा
इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में अश्विन ने दिखाई दबंगई, नाम किये कई अनोखे रिकॉर्ड

अहमदाबाद: भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज भारत ने 3-1 से जीत ली है. इस सीरीज के हीरो पूरी तरह से रविचंद्रन अश्विन रहे. उन्हें ही मैन ऑफ द सीरीज का खिताब मिला. ये अवार्ड जीतने के साथ ही रविचंद्रन अश्विन 8वीं बार मैन ऑफ द सीरीज बनने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं. 

आपको बता दें कि अश्विन भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गईं अब तक की सभी टेस्ट सीरीज में से एक ही सीरीज में सर्वाधिक विकेट हासिल करने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं. उनसे आगे इस लिस्ट में बीएस चंद्रशेखर और विनोद मांकड़ हैं. चंद्रशेखर और मांकड़ ने एक सीरीज में क्रमश: 35 और 34 विकेट झटके हैं. इसके अलावा अश्विन ने मौजूदा सीरीज में 32 विकेट लिये हैं.  

8वीं बार बने मैन ऑफ द सीरीज

उल्लेखनीय है कि आर अश्विन ने इस सीरीज में अपने नाम कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड किये. इसी सीरीज के तीसरे टेस्ट में उन्होंने करियर के 400 विकेट पूरे किये. सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बन गये. अश्विन ने इस सीरीज में आठवीं बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया. अश्विन ने अब तक 27  टेस्ट श्रंखला खेली हैं और उनमें 8 बार ये अवार्ड जीता है जो किसी करिश्मे से कम नहीं है. इस मामले में उनसे 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर भी पीछे हैं. 

मैन ऑफ द सीरीज बनने में सचिन सहवाग से आगे अश्विन

इस सूची में दूसरे नंबर पर पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का नाम आता है. सहवाग ने टेस्ट जीवन में 39 सीरीज खेली हैं और वे 5 बार मैन ऑफ द सीरीज बने हैं. उनके बाद सचिन तेंदुलकर का नाम है. सचिन ने भी 74 सीरीज में 5 बार मैन ऑफ द सीरीज खिताब को अपने नाम किया है. पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव 38 सीरीज में 4 बार मैन ऑफ द सीरीज बने हैं. हरभजन सिंह, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ भी 4-4 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड जीत चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- West Bengal Election 2021: क्रिकेटर अशोक डिंडा को BJP ने दिया टिकट, मोयना से लड़ेंगे चुनाव

एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट पाने का अपना ही रिकार्ड तोड़ा

रविचंद्रन अश्विन भारत के महानतम स्पिनरों में गिने जाने लगे हैं. महान मैच विनर अनिल कुंबले ने भारत के लिये सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाए हैं. अब अश्विन भी उनके ही नक्शेकदम पर चल रहे हैं. अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में 4 मैचों में 32 विकेट लिये हैं और इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 में एक सीरीज में 31 विकेट झटके थे. 

अश्विन अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और वे एक ही सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पुराने कीर्तिमान से आगे बढ़ गये हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में 32 विकेट झटके.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़