भक्तों! मां वैष्णों देवी बुला रही हैं, जल्दी ही कटरा में फिर गूंजेगा जय माता दी

कश्मीर प्रशासन ने श्रीमाता वैष्णो देवी धाम को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि 16 अगस्त से ही माता के धाम की यात्रा शुरू कर दी जाएगी, लेकिन श्रद्धालुओं को सीमित संख्या में ही प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. 

भक्तों! मां वैष्णों देवी बुला रही हैं, जल्दी ही कटरा में फिर गूंजेगा जय माता दी

जम्मूः माता के भक्तों-श्रद्धालुओं के लिए बड़ी और खुशी खबर है. तकरीबन पांच महीनों से बंद माता का पवित्र वैष्णों देवी धाम जल्दी ही खुलने वाला है. इसी के साथ जम्मू से लेकर त्रिकूट पर्वत तक एक बार और जोर से बोलो जय माता दी का उद्घोष सुनाई देना शुरू होगा. अनलॉक-3 की शुरू हो रही प्रक्रिया के तहत भवन को खोलने की तैयारी की जा रही है. 

सीमित होगी श्रद्धालुओं की संख्या
जानकारी के मुताबिक, कश्मीर प्रशासन ने श्रीमाता वैष्णो देवी धाम को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि 16 अगस्त से ही माता के धाम की यात्रा शुरू कर दी जाएगी, लेकिन श्रद्धालुओं को सीमित संख्या में ही प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.

अभी यात्रा को लेकर खास दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं. 

अनलॉक-3 के तहत लिया फैसला
कश्मीर प्रशासन ने यह फैसला अनलॉक-3 की प्रक्रिया के तहत लिया है. माता वैष्णो देवी के साथ ही जम्मू-कश्मीर के पिछले पांच महीनों से बंद पड़े सभी धार्मिक स्थलों को 16 अगस्त से खोले जाने का निर्देश दिया गया है.

अभी श्राइन बोर्ड की ओर से यात्रा को लेकर सुझाव  व नियम जारी किए जाने को लेकर तैयारी हो रही है. 16 अगस्त से पहले इस पर निर्णय लिया जाएगा. 

श्राइन बोर्ड जारी करेगा निर्देश
सूत्रों के मुताबिक, शुरुआती चरणों में कोविड को देखते हुए बाहरी प्रदेशों के लोगों के आने पर रोक हो सकती है, फिर धीर-धीरे इस दायरे को बढ़ाया जाएगा. फिलहाल जो भी निर्णय चरणबद्ध तरीकों से हो,

लेकिन श्रद्धालुओं के लिए प्रसन्नता का विषय है कि माता फिर से बुला रही हैं. 

जानिए क्या है रामार्चा पूजन, अयोध्या में भूमि पूजन से पहले हुआ अनुष्ठान

2000 तीर्थों की मिट्टी और 100 तीर्थों के जल से और बढ़ जाएगी अयोध्या नगरी की पवित्रता