वलयाकार रूप में दिखाई देगा सूर्यग्रहण! यहां जानें- समय

साल 2019 खत्म होने को है लेकिन नए साल का स्वागत करने से पहले दुनियाभर के लोगों को 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण देखने का मौका मिलेगा. इस साल का ये आखिरी सूर्य ग्रहण आज ही सुबह होगा.

वलयाकार रूप में दिखाई देगा सूर्यग्रहण! यहां जानें- समय

नई दिल्ली: 2019 के आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) को भारत, ऑस्ट्रेलिया, फिलिपिंस, साउदी अरब और सिंगापुर जैसे देशों में देखा जा सकेगा. इसी साल 6 जनवरी और 2 जुलाई को आंशिक सूर्यग्रहण लगा था. सूर्यग्रहण पर पूरी जानकारी देते हैं.

राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप में दिखेगा ग्रहण

गुरुवार को विदा होते साल 2019 का आखिरी सूर्यग्रहण है. यह सूर्यग्रहण पूर्ण नहीं बल्कि खंड्ग्रास सूर्यग्रहण होगा, जो वलायकार होगा. भारत में देश के दक्षिणी हिस्से कर्नाटक, केरल और तनिलनाडु में सूर्यग्रहण वलयाकार रूप में दिखाई देगा. वहीं दिल्ली समेत देश के बाकी हिस्सों में सूर्यग्रहण आंशिक रूप में दिखेगा.

  • आंशिक सूर्यग्रहण सुबह 8.04 मिनट से शुरू होगा
  • सुबह 9.24 से चंद्रमा सूर्य के किनारे को ढकना शुरू कर देगा
  • सुबह 9.26 तक पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई देगा और 11 बजे तक समाप्त हो जाएगा
  • भारत में सूर्य का करीब 93 फीसदी हिस्सा चांद से ढका होगा

जानकारी के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में लोग आंशिक सूर्यग्रहण ही देख पाएंगे. जिसके लिए दिल्ली के नेहरु तारामंडल में काफ़ी इंतजाम भी किए जा रहे हैं.

ग्रहण के 12 घंटे पहले शुरू हुआ सूतक

ज्योतिषियों के मुताबिक सूर्यग्रहण के 12 घंटे पहले सूतक काल का समय शुरू हो गया है. सूतक सूर्यग्रहण 25 दिसंबेर (आज) शाम 5 बजकर 32 मिनट से शुरू हुआ और 26 दिसंबर की सुबह 10 बजकर 57 मिनिट तक रहेगा. इस दौरान मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे.

इसे भी पढ़ें: साल के आखिरी सूर्यग्रहण पर बन रहा है बेहद खास संयोग

ग्रहण के सूतक काल से हाई खाने पीने से लेकर पूजा पाठ तक निषेध रहता है. 26 दिसंबर को यानी आज सूर्य आग के गोले 'Ring of Fire' की तरह देखने का मौका मिलने जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: 26 दिसंबर को बड़ा सूर्यग्रहण, 25 से ही प्रभावी होगा सूतक