T20 विश्वकप से पहले ICC ने बदले क्रिकेट के नियम, जानें कब से लागू होंगे ये रूल

ICC Rule Changes 2022: अगले महीने से खेले जाने वाले टी20 विश्वकप से पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने क्रिकेट के नियमों में कई बदलाव कर दिये हैं, जिससे खेल का रोमांच एक नये स्तर पर पहुंच जाएगा. आईसीसी ने इस दौरान कुछ ऐसे नियमों को भी स्थायी रूप दिया है जिसे कोरोना काल के दौरान लागू किया गया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2022, 03:34 PM IST
  • एक अक्टूबर से जारी होंगे ये नये नियम
  • वापस नहीं आएगा क्रिकेट का ये पुराना नियम
T20 विश्वकप से पहले ICC ने बदले क्रिकेट के नियम, जानें कब से लागू होंगे ये रूल

ICC Rule Changes 2022: अगले महीने से खेले जाने वाले टी20 विश्वकप से पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने क्रिकेट के नियमों में कई बदलाव कर दिये हैं, जिससे खेल का रोमांच एक नये स्तर पर पहुंच जाएगा. आईसीसी ने इस दौरान कुछ ऐसे नियमों को भी स्थायी रूप दिया है जिसे कोरोना काल के दौरान लागू किया गया था. इसमें एक नाम सलाइवा बैन रूल का भी है जिसके तहत गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई थी.

एक अक्टूबर से जारी होंगे ये नये नियम

आईसीसी की ओर से जारी किये गये ये सभी नियम एक अक्टूबर से लागू किये जाएंगे. आईसीसी ने इस दौरान गेंदबाजों की ओर से नॉन स्ट्राइकर एंड पर बल्लेबाज को रन आउट करने के तरीके को अनुचित कैटेगरी से हटाकर रन आउट की कैटेगरी में ला खड़ा किया है. भारत के पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली की अगुवाई वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने इन बदलावों की सिफारिश की थी जिसकी घोषणा इसकी मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) ने की. 

वापस नहीं आएगा क्रिकेट का ये पुराना नियम

क्रिकेट के नियमों की देखरेख करने वाली समिति मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने मार्च 2022 में अपने नियमों में बदलाव करने की प्रक्रिया पूरी कर ली थी और संशोधन कर के लार के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था. 

आईसीसी की ओर से जारी किये गये बयान के अनुसार, ‘कोविड से संबंधित अस्थायी उपाय के रूप में यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो साल से अधिक समय से लागू है. अब इस प्रतिबंध को स्थायी करना उचित समझा गया है.’

क्रीज पर नये बल्लेबाज की स्थिति में आईसीसी ने कहा, ‘जब कोई बल्लेबाज आउट हो जाता है, तो नया बल्लेबाज उसी छोर पर रहेगा जहां आउट होने वाले बल्लेबाज को अगली गेंद पर रहना था. टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में अब नये बल्लेबाज का दो मिनट के अंदर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार रहना जरूरी होगा. टी20 में 90 मिनट की मौजूदा समय सीमा पहले की तरह जारी रहेगी.’

ऐसा किया तो लगेगा 5 रन का जुर्माना

खेल के दौरान नॉन-स्ट्राइकर को रन आउट करना पहले अनुचित माना जाता था और इस तरह की हरकत पर कई बार काफी बहस भी हुई. भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जैसे कई खिलाड़ियों ने इसका समर्थन किया. ऐसे मामले में अब बल्लेबाज को रन आउट माना जायेगा. गेंदबाज के रनअप के दौरान अगर फील्डिंग करने वाली टीम कोई अनुचित तरीका अपनाती है तो अंपायर उस गेंद को ‘डेड बॉल’ गेंद करार देगा और बल्लेबाजी टीम को पांच पेनल्टी रन दिये जायेंगे. 

स्लोओवर रेट को लेकर भी बदला नियम

एक अन्य बड़े फैसले में आईसीसी ने कहा कि टी20 में ओवर रेट धीमी होने पर 30 गज के घेरे के बाहर एक क्षेत्ररक्षक को कम रखने के जुर्माने को अब एकदिवसीय में भी लागू किया जायेगा. 

आईसीसी ने कहा, ‘ओवर गति के धीमी होने पर मैच के दौरान दिये जाने वाले जुर्माने को अब एकदिवसीय में भी लागू किया जायेगा. इस नियम को हालांकि आईसीसी पुरुष विश्व कप सुपर लीग 2023 के बाद लागू किया जायेगा.’

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS 2022: भारत-ऑस्ट्रेलिया की राइवलरी में किसका पलड़ा होगा भारी, आंकड़ों में जानें कौन होगा फेवरिट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़