CWG 2022: बर्मिंघम गेम्स के लिये ऐतिहासिक पहल, जानें क्यों पुरुषों से ज्यादा पदक जीतेंगी महिलायें

Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम में 28 जुलाई से शुरू होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स को लेकर ऐतिहासिक पहल की खबर सामने आई है. गुरुवार से शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार कुछ नया देखने को मिलेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 27, 2022, 04:10 PM IST
  • पुरुषों से ज्यादा गोल्ड जीतेंगी महिलायें
  • 24 साल बाद हो रही है क्रिकेट की वापसी
CWG 2022: बर्मिंघम गेम्स के लिये ऐतिहासिक पहल, जानें क्यों पुरुषों से ज्यादा पदक जीतेंगी महिलायें

Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम में 28 जुलाई से शुरू होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स को लेकर ऐतिहासिक पहल की खबर सामने आई है. गुरुवार से शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार कुछ नया देखने को मिलेगा, जिसके तहत 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स वो पहले खेल बन जायेंगे जहां पर पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा गोल्ड मेडल मिलते नजर आयेंगे.

पुरुषों से ज्यादा गोल्ड जीतेंगी महिलायें

11 दिनों तक चलने वाले खेलों के इस महाकुंभ में महिलाओं के लिये 136 स्वर्ण पदक जबकि पुरुषों के लिये 134 स्वर्ण पदक वाली प्रतियोगिता रखी गई है. इसका मतलब साफ है कि नतीजा कुछ भी महिलाओं का ज्यादा गोल्ड मेडल जीतना बिल्कुल तय नजर आ रहा है. वहीं पर मिश्रित स्पर्धाओं में भी कुल 10 स्वर्ण पदक दांव पर लगे होंगे. 

इस तरह की कई खेल वाली प्रतियोगिता में पहली बार ऐसा होगा जब महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक स्वर्ण पदक हासिल करने का मौका मिलेगा. इस बार राष्ट्रमंडल खेलों का आकर्षण महिला क्रिकेट भी होगा जिसे पहली बार इन खेलों में शामिल किया गया है. 

24 साल बाद हो रही है क्रिकेट की वापसी

क्रिकेट के खेल में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को स्वर्ण पदक जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है तो वहीं पर इंग्लैंड और भारत की टीमें भी इन दावेदारों में शामिल है. भारतीय टीम पिछले टी20 विश्व कप में उपविजेता रही थी. 

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा, ‘हमारे लिए यह टूर्नामेंट काफी महत्वपूर्ण है। हम पदक को लक्ष्य बनाकर मैदान पर उतरेंगे. हम इन खेलों को देखते हुए बड़े हुए हैं और इस बार हमें भी इस बड़ी प्रतियोगिता का हिस्सा बनने का मौका मिला है.’

इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप में बनानी है जगह तो इन प्लेयर्स के लिये होगा आखिरी मौका, नहीं भुनाया तो पछतायेंगे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़