'अगर मैं कोहली की कप्तानी वाली टीम का हिस्सा होता तो भारत जीत चुका होता 3 विश्व कप'

Virat Kohli India World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में शुमार विराट कोहली ने पिछले साल खेले गये विश्वकप के बाद सीमित ओवर्स क्रिकेट की कमान छोड़ दी थी तो वहीं इस साल साउथ अफ्रीका में खेली गई टेस्ट सीरीज के बाद उन्होंने टेस्ट की कप्तानी छोड़ने का भी ऐलान कर दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 08:15 AM IST
  • अगर मैं टीम में होता तो जीत जाते 3 विश्वकप
  • नॉकआउट स्टेज पर भारत ने किया हार का सामना
'अगर मैं कोहली की कप्तानी वाली टीम का हिस्सा होता तो भारत जीत चुका होता 3 विश्व कप'

Virat Kohli India World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में शुमार विराट कोहली ने पिछले साल खेले गये विश्वकप के बाद सीमित ओवर्स क्रिकेट की कमान छोड़ दी थी तो वहीं इस साल साउथ अफ्रीका में खेली गई टेस्ट सीरीज के बाद उन्होंने टेस्ट की कप्तानी छोड़ने का भी ऐलान कर दिया. विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने क्रिकेट के कई कीर्तिमान अपने नाम किये लेकिन आईसीसी का एक भी खिताब जीत पाने में नाकाम रही.

कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने आईसीसी रैंकिंग में एकतरफा दबदबा बनाया लेकिन आईसीसी के टूर्नामेंट में अक्सर नॉकआउट स्टेज पर जाकर बिखर गई. यही वजह है कि कई क्रिकेट फैन्स विराट कोहली को ऑल टाइम ग्रेट कप्तान बताने से हिचकते हैं. उनकी इसी नाकामी पर बात करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने बड़ा दावा किया है.

अगर मैं टीम में होता तो जीत जाते 3 विश्वकप

श्रीसंत ने क्रिकचैट को दिये अपने ताजा इंटरव्यू में कहा कि अगर विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम का वो हिस्सा रहे होते तो भारतीय टीम ने कम से कम 3 विश्वकप अपने नाम किये होते. 

उन्होंने कहा,'अगर मैं विराट की कप्तानी वाली भारतीय टीम का हिस्सा होता तो भारत ने 2015, 2019 और 2021 का विश्वकप जीत लिया होता. 2011 का वनडे विश्वकप हमने सचिन तेंदुलकर के लिये जीता था.'

नॉकआउट स्टेज पर भारत ने किया हार का सामना

उल्लेखनीय है कि 2015 विश्वकप में एमएस धोनी टीम के कप्तान थे जहां पर भारत को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था तो वहीं पर विराट कोहली ने साल 2017 में टीम की कमान संभाली थी जिसके बाद भारतीय टीम ने 2017 की चैम्पियन्स ट्रॉफी, 2019 वनडे विश्वकप, 2021 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और 2021 का टी20 विश्वकप खेला.

जहां पर भारतीय टीम को 2017 की चैम्पियन्स ट्रॉफी के फाइनल मैच में पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा, तो वहीं पर न्यूजीलैंड की टीम ने 2019 के वनडे विश्वकप सेमीफाइनल में खिताब का सपना तोड़ा. कीवी टीम ने टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी भारत की उम्मीदों पर पानी फेरा तो वहीं पर 2021 टी20 विश्वकप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद वो ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ सके.

इसे भी पढ़ें- 'सिर्फ 20 मिनट में खत्म कर दूंगा विराट कोहली की दिक्कत, लौट आयेगी पुरानी फॉर्म'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़