Fifa World Cup 2022: पुलिसिच के गोल ने तोड़ा ईरान का सपना, नॉकआउट में पहुंचा अमेरिका

Fifa World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे विश्वकप 2022 में नॉकआउट स्टेज में पहुंचने का सपना लिये उतरी इरान की टीम के लिये पुलिसिच का गोल सफर समाप्त साबित होने वाला बना जिसकी वजह से अमेरिका की टीम ने अंतिम 16 में जगह बना ली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 30, 2022, 02:32 PM IST
  • चोटिल होने के बाद मैदान पर लौटे वेस्टन मैकेनी
  • 2018 विश्वकप में क्वालिफाई भी नहीं कर पाई थी अमेरिका
Fifa World Cup 2022: पुलिसिच के गोल ने तोड़ा ईरान का सपना, नॉकआउट में पहुंचा अमेरिका

Fifa World Cup 2022: क्रिस्टियन पुलिसिच के 38वें मिनट में किये गये गोल की मदद से अमेरिका ने ईरान पर 1-0 की जीत से फीफा विश्व कप के नॉकआउट राउंड में प्रवेश किया. अमेरिका के लिये मंगलवार रात को यह मुकाबला ‘करो या मरो’ का था, उसने आक्रामक शुरूआत की और गोल में कई हमले किये. पर सफलता 38वें मिनट में मिली जब सर्गिनो डेस्ट ने पुलिसिच को बेहतरीन पास दिया और इस फुटबॉलर ने भी इसे गोल में पहुंचा दिया. हालांकि इस दौरान पुलिसिच का सिर गोलकीपर से टकराया और वह तीन मिनट तक गोल में लेटे रहे.

चोटिल होने के बाद मैदान पर लौटे वेस्टन मैकेनी

अमेरिकी टीम के स्टाफ ने उनका उपचार किया जिससे उन्होंने कुछ देर तक मैच में रहने की कोशिश की लेकिन दूसरे हाफ के शुरू में उनकी जगह अन्य खिलाड़ी को उतारा गया. इसके बाद उन्हें अस्पताल में ले जाया गया और मैच खत्म होने के एक घंटे बाद उन्होंने साथी खिलाड़ियों से ‘फेस टाइम’ के जरिये जीत का जश्न मनाया.

मिडफील्डर वेस्टन मैकेनी ने कहा, ‘हर खिलाड़ी इस टीम की सफलता सुनिश्चित करने के लिये अपना सर्वस्व देने को तैयार है.’

2018 विश्वकप में क्वालिफाई भी नहीं कर पाई थी अमेरिका

अमेरिकी टीम रूस में 2018 विश्व कप में क्वालिफाई नहीं कर सकी थी. उसने वेल्स और इंग्लैंड के खिलाफ ड्रा खेला था जिससे उसे राउंड 16 में जगह बनाने के लिये जीत की दरकार थी. अमेरिकी टीम ग्रुप बी में इंग्लैंड से दो अंक पीछे पांच अंक से दूसरे स्थान पर रही. अब टीम 2002 के बाद पहली बार क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिये शनिवार को नीदरलैंड से भिड़ेगी. 

अमेरिका के विंगर टिम विया ने कहा, ‘मैं हमेशा कहता हूं कि हम दुनिया के खिलाफ खेलते हैं क्योंकि किसी ने भी नहीं सोचा था कि अमेरिका अच्छी फुटबॉल खेल सकता है.’ 

ईरान की टीम ग्रुप में तीन अंक लेकर तीसरे स्थान पर रही और वह अपने सभी छह विश्व कप में अगले दौर में पहुंचने में विफल रही है. ईरान के कोच कार्लोस क्वेरोज ने कहा, ‘‘सपना टूट गया. ’’ गोल के लिये मैकेनी ने शुरूआत की जिन्होंने सर्कल के करीब से डेस्ट को पास दिया जिन्होंने बाउंस पर गेंद को नेट के सामने पुलिसिच को पास दिया. 

पुलिसिच ने रमीन रेजाइन और माजिद हुसैनी को पछाड़ते हुए बायें पैर से अपना 22वां अंतरराष्ट्रीय और पहला विश्व कप गोल दागा. लेकिन वह इतनी रफ्तार में थे कि वह गोलकीपर अलीरेजा बेरनावांड से टकरा गये. 

पुलिसिच के गोल ने तोड़ा इरान का सपना

अमेरिकी कोच ग्रेग बरहाल्टर ने कहा, ‘क्रिस्टिन इसी तेजी से भागता है. वह ऐसा करता है. उसमें यही विशेषता है. जैसे ही गेंद आती है, वह इतनी फुर्ती से पेनल्टी बॉक्स में भागता है कि अच्छी चीजें हो जाती हैं.’

अमेरिकी फुटबॉल महासंघ ने कहा कि पुलिसिच के ‘पेल्विक’ (पेट के अगले हिस्से) में चोट है और वह टीम के होटल में वापस आ गये हैं. विया ने पहले हाफ के ‘स्टापेज टाइम’ के सातवें मिनट में यह बढ़त दुगनी कर ही दी थी कि इसे ऑफसाइड करार कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें- IND vs NZ, 3rd ODI: मैच से पहले हर्षा भोगले ने पूछा सवाल तो भड़क गये ऋषभ पंत, लाइव टीवी पर सुना दी खरी-खरी, देखें वीडियो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़