संन्यास लेने के बाद हरभजन का फूटा गुस्सा, धोनी ने टीम से बाहर करने के लिए...

हरभजन ने 2011 के बाद टीम से बाहर करने के लिए जमकर गुस्सा जाहिर किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2021, 02:52 PM IST
  • 1998 में हरभजन ने किया था डेब्यू
  • 400 से ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय
संन्यास लेने के बाद हरभजन का फूटा गुस्सा, धोनी ने टीम से बाहर करने के लिए...

नई दिल्ली:  हरभजन सिंह ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा है. उन्होंने रिटायरमेंट अनाउंस करने के बाद भावुक संदेश दिया था. 

हालांकि अब हरभजन ने 2011 के बाद टीम से बाहर करने के लिए जमकर गुस्सा जाहिर किया. 

धोनी ने नहीं दिया जवाब

एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान हरभजन सिंह ने अपने करियर पर खुलकर बात की. उन्होंने खुद को टीम से निकाले जाने के लिए धोनी को भी जिम्मेदार ठहराया. हरभजन ने कहा कि मैंने एमएस धोनी से जानना चाहा कि क्‍यों बाहर किया, लेकिन मुझे कोई कारण नहीं जानने को मिला.

हरभजन के मुताबिक मुझे एहसास हुआ कि मेरे इस तरह के उपचार मिलने का कारण पूछने का कोई फायदा नहीं. इसके पीछे कौन है क्‍योंकि अगर आप लगातार पूछ रहे हो और कोई जवाब नहीं मिले, तो इसे छोड़ देना बेहतर है. 

हरभजन सिंह एक समय धोनी के खास दोस्त माने जाते थे. जब धोनी टीम इंडिया में आए तब तक हरभजन पूरी तरह टीम में स्थापित हो चुके थे. उन्होंने धोनी की ड्रेसिंग रूम में खूब मदद की. हालांकि हरभजन ने पूर्व चीफ सेलेक्टर के. श्रीकांत पर टीम से निकलवाने का आरोप लगाया था. 

1998 में हरभजन ने किया था डेब्यू

हरभजन सिंह ने 1998 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा. उन्होंने जल्द ही टीम इंडिया में अपनी जगह पुख्ता कर ली. कई बार उन्हें दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के ऊपर वरीयता दी गई. हरभजन सिंह ने साल 1998 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मुकाबले के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की.

400 से ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय

हरभजन ने कुल 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट लिए जबकि दो शतकों के साथ 2235 रन भी बनाए. वे कपिल देव, अनिल कुंबले के बाद 400 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज थे. अब अश्विन उनसे आगे निकल गए हैं. 

ये भी पढ़ें- भारत को बनाया वर्ल्डचैंपियन, अब इस देश का कोच बनना चाहता है ये खिलाड़ी

वनडे के 236 मैचों में उन्होंने 269 विकेट लिए और 1237 रन बनाए. हरभजन के नाम 28 मैचों में उनके नाम 25 विकेट दर्ज हैं. टी20 डेब्यू किया.अनिल कुंबले और आर अश्विन के बाद हरभजन सिंह भारत के लिए टेस्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. 

आईपीएल में भी हरभजन सिंह चेनन्ई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 150 विकेट लिए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़