Ind vs Nz: चोटिल हार्दिक के साथ-साथ ये खिलाड़ी भी होगा प्लेइंग 11 से बाहर! इन दो क्रिकेटरों को मौका देंगे रोहित शर्मा

Ind vs Nz: लगातार चार जीत के साथ विजय रथ पर सवार मेजबान भारत और गत उप विजेता न्यूजीलैंड रविवार को दोपहर 2 बजे से धर्मशाला में एक-दूसरे का आमना-सामना करेंगे. प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड और दूसरे स्थान वाली भारतीय टीम के बीच रोचक मुकाबला होने के आसार हैं. साथ ही भारत के पास पिछले वर्ल्ड कप में कीवी टीम से सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने का भी मौका है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2023, 12:26 PM IST
  • चोटिल हार्दिक पांड्या नहीं खेलेंगे
  • सूर्यकुमार को मिल सकता है मौका
Ind vs Nz: चोटिल हार्दिक के साथ-साथ ये खिलाड़ी भी होगा प्लेइंग 11 से बाहर! इन दो क्रिकेटरों को मौका देंगे रोहित शर्मा

नई दिल्लीः Ind vs Nz: लगातार चार जीत के साथ विजय रथ पर सवार मेजबान भारत और गत उप विजेता न्यूजीलैंड रविवार को दोपहर 2 बजे से धर्मशाला में एक-दूसरे का आमना-सामना करेंगे. प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड और दूसरे स्थान वाली भारतीय टीम के बीच रोचक मुकाबला होने के आसार हैं. साथ ही भारत के पास पिछले वर्ल्ड कप में कीवी टीम से सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने का भी मौका है.

चोटिल हार्दिक पांड्या नहीं खेलेंगे
न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले भारत की सबसे बड़ी चिंता चोटिल ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में टीम का संतुलन तलाशना होगी. पंड्या बांग्लादेश के खिलाफ भारत के पिछले मैच में गेंदबाजी के दौरान क्षेत्ररक्षण करते हुए अपना दायां टखना चोटिल करा बैठे थे और मैच में सिर्फ तीन गेंद कर पाए. वह टीम के साथ धर्मशाला भी नहीं आए हैं. 

सूर्यकुमार को मिल सकता है मौका
माना जा रहा है कि पंड्या की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम सूर्यकुमार यादव को बतौर फिनिशर वर्ल्ड कप मुकाबले में मौका दे सकती है. हालांकि ईशान किशन की दावेदारी को भी नकारा नहीं जा सकता है लेकिन अब तक वर्ल्ड कप डेब्यू का इंतजार कर रहे सूर्या अपने फिनिशिंग टच की बदौलत ईशान पर तरजीह पा सकते हैं.

मोहम्मद शमी आ सकते हैं प्लेइंग 11 में
वहीं हार्दिक पांड्या न सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी में भी भारतीय टीम को मजबूती दे रहे थे. ऐसे में वर्ल्ड कप में अब तक कुछ खास नहीं कर पाए शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग 11 से बाहर किया जा सकता है और उनकी जगह मोहम्मद शमी को मौका दिया जा सकता है क्योंकि न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम के सामने रोहित शर्मा मजबूत गेंदबाजी क्रम के साथ ही उतरना चाहेंगे.

सीनियर खिलाड़ी रोहित और विराट हैं फॉर्म में
रोहित शर्मा की अगुआई में भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. रोहित चार मैच में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 265 रन बनाकर टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं जबकि कोहली 129 के औसत से 259 रन के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. कोहली ने अब तक एक शतक और दो अर्धशतक जड़े हैं. 

राहुल और श्रेयस ने भी दिया है अहम योगदान
लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर ने भी मध्यक्रम में उपयोगी पारियां खेली हैं. राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विषम परिस्थितियों में नाबाद 97 रन की पारी खेलकर भारत की जीत सुनिश्चित की थी जबकि अय्यर ने भी एक अर्धशतक बनाया है. डेंगू के कारण शुरुआती दो मैच से बाहर रहने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल भी दो मैच में एक अर्धशतक जड़ चुके हैं. 

टूर्नामेंट में बुमराह दूसरे सबसे सफल गेंदबाज
गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह भारतीय आक्रमण की अगुआई कर रहे हैं. वह चार मैच में 10 विकेट के साथ टूर्नामेंट के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं. उन्हें जडेजा (चार मैच में सात विकेट) और कुलदीप यादव (चार मैच में छह विकेट) की बाएं हाथ की स्पिन जोड़ी का अच्छा साथ मिला है लेकिन मोहम्मद सिराज (चार मैच में पांच विकेट) और शारदुल (तीन मैच में दो विकेट) महंगे साबित हुए हैं. 

पंड्या ने रन लुटाने के बावजूद चार मैच में पांच विकेट चटकाकर ऑलराउंडर के रूप में अपनी उपयोगिता साबित की है और टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी कमी खलेगी. 

केन विलियमसन के बगैर खेलेगी न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड की टीम भी लगातार दूसरे मैच में नियमित कप्तान केन विलियमसन के बिना उतरेगी. विलियमसन के अंगूठे में शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ जीत के दौरान फ्रेक्चर हो गया था जिसके कारण उन्हें 78 रन बनाने के बाद रिटायर्ड हर्ट होकर लौटना पड़ा. आईपीएल के दौरान मई में लगी चोट के बाद विलियमसन का यह पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था. 

न्यूजीलैंड का बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत 
टीम के लिए डेवोन कॉनवे (249 रन) और रचिन रविंद्र (215 रन) ने शीर्ष क्रम में प्रभावी बल्लेबाजी की है. दोनों ने गत चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में नाबाद शतक जड़े थे. कप्तान टॉम लैथम, विल यंग, ग्लेन फिलिप्स और डेरिल मिशेल ने भी उपयोगी पारियां खेली हैं. 

कीवी गेंदबाजों का भी टूर्नामेंट में रहा है दबदबा
बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर चार मैच में 11 विकेट के साथ टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं जबकि तेज गेंदबाज मैट हेनरी चार मैच में नौ विकेट चटका चुके हैं. लॉकी फर्ग्युसन (तीन मैच में छह विकेट) और ट्रेंट बोल्ट (चार मैच में पांच विकेट) की तेज गेंदबाजी जोड़ी बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रही है जबकि रविंद्र और मिशेल ऑलराउंडर की भूमिका में खरे उतरे हैं. 

भारत की संभावित प्लेइंग 11
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग 11
डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रविंद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्युसन और ट्रेंट बोल्ट.

यह भी पढ़िएः World Cup में पाकिस्तान की लगातार दूसरी हार, ऑस्ट्रेलिया ने 62 रनों से हराया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़