IND vs SA, 2nd T20I: गुवाहाटी में क्या भारत रचेगा इतिहास या रुकेगा विजय रथ, जानें किन सवालों का देना होगा जवाब

IND vs SA, 2nd T20I: साउथ अफ्रीका की टीम के साथ खेली जा रही यह सीरीज भारतीय टीम की विश्वकप की तैयारियों को सही रूप देने के लिहाज से ही की गई थी लेकिन अब जसप्रीत बुमराह की चोट और गैरमौजूदगी ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ के सामने कई सवाल खड़े कर दिये हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 2, 2022, 01:49 PM IST
  • बुमराह की चोट ने खड़े किये कई सवाल
  • विश्वकप से पहले नये गेंदबाजों को इस्तेमाल करना मुश्किल
IND vs SA, 2nd T20I: गुवाहाटी में क्या भारत रचेगा इतिहास या रुकेगा विजय रथ, जानें किन सवालों का देना होगा जवाब

IND vs SA, 2nd T20I: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच रविवार को गुवाहाटी के मैदान पर खेला जाएगा जहां पर भारतीय टीम अपने जीत के अभियान को जारी रखते हुए पहली बार अपनी घरेलू सरजमीं पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोई सीरीज जीतने की कोशिश करती हुई नजर आएगी. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के टीम से बाहर हो जाने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप में भी खेलना मुश्किल नजर आ रहा है.

बुमराह की चोट ने खड़े किये कई सवाल

साउथ अफ्रीका की टीम के साथ खेली जा रही यह सीरीज भारतीय टीम की विश्वकप की तैयारियों को सही रूप देने के लिहाज से ही की गई थी लेकिन अब जसप्रीत बुमराह की चोट और गैरमौजूदगी ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ के सामने कई सवाल खड़े कर दिये हैं. टीम में मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को बरकरार रखा गया है लेकिन अभी यह दोनों विश्वकप की टीम में शामिल नहीं किये गये हैं.

विश्वकप से पहले नये गेंदबाजों को इस्तेमाल करना मुश्किल

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही रहने वाला है कि क्या टीम प्रबंधन को नया गेंदबाज इस्तेमाल करने का पूरा मौका मिलेगा या नहीं. विश्वकप के लिए स्टैंडबाई खिलाड़ी के रूप में शामिल किये गये टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कोविड-19 से उबर रहे हैं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं हो पाये हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टीम में शामिल किया जा सकता है क्योंकि उन्हें वहां की परिस्थितियों में खेलने का अनुभव है. यदि ऐसा होता है तो उन्हें 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्व कप से पहले मैच अभ्यास का पर्याप्त मौका नहीं मिलेगा. 

चाहर या भुवनेश्वर में कोई एक ही कर सकता है गेंदबाजी

दक्षिण अफ्रीकी श्रृंखला के लिए भारत के पास दीपक चाहर हैं जो विश्व कप के लिए स्टैंडबाई हैं. तिरुवनंतपुरम में खेले गये पहले मैच में चाहर और बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी करके दक्षिण अफ्रीका के टॉप बैटिंग ऑर्डर को झकझोर दिया था जिससे भारत ने इस मैच में जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई. लेकिन ऑस्ट्रेलिया में गेंद अधिक स्विंग नहीं करेगी और चाहर भी भुवनेश्वर कुमार जैसे ही गेंदबाज हैं. भुवनेश्वर को अर्शदीप के साथ विश्वकप टीम में जगह मिली हुई है. 

मैनेजमेंट को सुलझानी होगी यह पहेली

जहां तक सिराज का सवाल है वह पिछले कुछ समय से जूझ रहे हैं. भुवनेश्वर और हर्षल पटेल पिछले कुछ समय से काफी रन लुटा रहे हैं और देखना होगा की टीम प्रबंधन विश्वकप से पहले इस पहेली को कैसे सुलझाता है. भारतीय टीम के लिए अच्छी बात यह है कि स्पिन विभाग में फिलहाल ऐसी कोई दिक्कत नजर नहीं आ रही है. रविंद्र जडेजा के घुटने के ऑपरेशन कराने के बाद उनकी जगह टीम में लिए गए अक्षर पटेल ने मौके का पूरा फायदा उठाया है और अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. 

बल्लेबाजों ने रन बनाने किये शुरू

बल्लेबाजी विभाग में विश्वकप से पहले विराट कोहली सहित भारत के चोटी के चार बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में दिख रहे हैं. केएल राहुल ने भी अब रन बनाना शुरू कर दिया है और पहले मैच में अर्धशतक जड़ने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा होगा. मध्यक्रम में हालांकि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों को बल्लेबाजी का पर्याप्त मौका नहीं मिला है. पंत को एशिया कप से लौटने के बाद बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला जबकि कार्तिक ने पिछले सात मैचों में केवल नौ गेंदों का सामना किया है. 

भारत के पास इतिहास रचने का मौका

जहां तक सीरीज की बात है तो भारत खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू धरती पर पहली श्रृंखला जीतने की कोशिश करेगा. दक्षिण अफ्रीका की टीम टी20 विश्व कप में अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाई है. उसने आखिरी बार 2016 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी जबकि पिछले साल वह नॉकआउट में प्रवेश करने में भी नाकाम रही थी. कगिसो रबाडा और एनरिक नोर्किया के रूप में दक्षिण अफ्रीका के पास दो अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन उसके बाकी गेंदबाजों में पैनापन नजर नहीं आता है. फिलहाल उसके बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा जो पिछले मैच में नहीं चल पाए थे. 

इसे भी पढ़ें- अगर T20 विश्वकप से बाहर हुए बुमराह, तो ये 5 बॉलर बनेंगे डेथ ओवर किंग, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़