IND vs SA: हार के बाद कैसे भारत ने जीत की राह पर की वापसी, धवन ने किया बड़ा खुलासा

Shikhar Dhawan, India vs South Africa: शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 12 साल में पहली बार साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ अपनी सरजमीं पर वनडे सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2022, 11:08 AM IST
  • धवन ने इन्हें बताया जीत के हीरो
  • हार के बाद ऐसे की जीत की राह पर वापसी
IND vs SA: हार के बाद कैसे भारत ने जीत की राह पर की वापसी, धवन ने किया बड़ा खुलासा

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज में पहला मैच गंवाने के बाद शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने बचे हुए दोनों मैचों में जबरदस्त वापसी की और 12 साल बाद साउथ अफ्रीका को अपनी सरजमीं पर हराने में कामयाब हो गया. भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 2010 के बाद पहली बार अपने घर पर 2-1 से हराकर वापस भेजा. इससे पहले भारतीय टीम ने टी20 सीरीज में भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार जीत हासिल की थी.

धवन ने इन्हें बताया जीत के हीरो

ऐतिहासिक जीत के बाद इस सीरीज में भारतीय टीम की कमान संभालने वाले कप्तान शिखर धवन ने युवा खिलाड़ियों को जीत का श्रेय दिया और कहा कि जिस तरह इन यंगस्टर्स ने मेच्योरिटी दिखाई है उस पर नाज है. उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ी टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो चुके हैं और उनकी गैरमौजूदगी में धवन की अगुवाई में वैकल्पिक खिलाड़ियों की टीम ने श्रृंखला का पहला मैच गंवाने के बाद श्रृंखला में शानदार वापसी की.

हार के बाद ऐसे की जीत की राह पर वापसी

सीरीज का आखिरी मैच दिल्ली में खेला गया जिसमें दक्षिण अफ्रीका की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने उनके सबसे न्यूनतम वनडे स्कोर 99 पर रोक दिया और 100 रन के लक्ष्य को महज 19.1 ओवर में ही हासिल कर लिया. 7 विकेट से हासिल की गई इस जीत के बाद शिखर धवन ने प्रजेंटेशन सेरेमनी में युवा खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की.

उन्होंने कहा, ‘मुझे टीम के सभी खिलाड़ियों पर गर्व है. यह युवा खिलाड़ियों की टीम है और जिस तरह उन्होंने मेच्योरिटी दिखाई, उसकी सराहना की जानी चाहिये. पहले मैच को हम हारे जरूर थे लेकिन उस मैच के आखिरी ओवरों में टीम ने जो मेच्योरिटी दिखाई वह अच्छा था. इससे आने वाले मैचों के लिए हौसला मिला. शुरुआती मैच के बाद हमने फील्डिंग में सुधार किया. हम नतीजे की ज्यादा परवाह किये बिना प्रक्रिया पर ध्यान दे रहे थे.’ 

मिलर ने इन पर फोड़ा हार का ठीकरा

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डेविड मिलर ने इस करारी शिकस्त के लिए मुश्किल परिस्थितियों और लचर बल्लेबाजी को जिम्मेदार ठहराया. उनका मानना था कि गेंद पिच पर टप्पा खाने के बाद रुक कर आ रही थी और स्पिन भी हो रही थी. हम बहाना नहीं बना रहे लेकिन दो दिनों से बारिश हो रही थी और परिस्थितियां कठिन थी. इन परिस्थितियों में भी हमें उनका सामना करना चाहिए था. पिछले कुछ समय में हम एकदिवसीय क्रिकेट में लगातार अच्छा नहीं कर पा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप से पहले हार्दिक पांड्या के रिप्लसमेंट ने ठोकी विस्फोटक फिफ्टी, उड़ाई सेलेक्टर्स की नींद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़