ISSF World CUP: शूटिंग विश्वकप में भारत ने जीता चौथा गोल्ड, पदक तालिका में हासिल किया पहला स्थान

ISSF World Cup 2022 India Medal Tally: भारत ने शनिवार को इस टूर्नामेंट का चौथा गोल्ड मेडल हासिल किया और पदकतालिका में पहले स्थान को बरकरार रखा है. भारत के लिये शूटिंग विश्वकप का चौथा गोल्ड मेडल ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने दिलाया जिन्होंने  शनिवार को 50 मीटर थ्री पॉजिशंस स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2022, 11:28 AM IST
  • यूथ ओलंपिक चैम्पियन को हराया
  • भारत ने जीता 9वां पदक
ISSF World CUP: शूटिंग विश्वकप में भारत ने जीता चौथा गोल्ड, पदक तालिका में हासिल किया पहला स्थान

ISSF World Cup 2022 India Medal Tally: चांगवान में खेले जा रहे आईएसएसएफ शूटिंग विश्वकप 2022 में भारतीय निशानेबाजों का जलवा बरकरार है. भारत ने शनिवार को इस टूर्नामेंट का चौथा गोल्ड मेडल हासिल किया और पदकतालिका में पहले स्थान को बरकरार रखा है. भारत के लिये शूटिंग विश्वकप का चौथा गोल्ड मेडल ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने दिलाया जिन्होंने  शनिवार को 50 मीटर थ्री पॉजिशंस स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. 

यूथ ओलंपिक चैम्पियन को हराया

21 वर्षीय तोमर ने 2018 युवा ओलंपिक चैम्पियन हंगरी के जलान पेकलर को 16-12 से पछाड़कर पोडियम में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया. मौजूदा जूनियर विश्व चैम्पियन तोमर क्वालीफिकेशन दौर में भी 593 अंक के स्कोर से टॉप पर रहे थे. उल्लेखनीय है कि एश्वर्य तोमर का यह निशानेबाजी विश्व कप में दूसरा स्वर्ण पदक है.  तोमर ने पहला स्वर्ण पदक पिछले साल नई दिल्ली में जीता था. 

भारत ने जीता 9वां पदक

मध्य प्रदेश के निशानेबाज के इस गोल्ड मेडल के चलते आईएसएसएफ में भारत के कुल पदकों की संख्या 9 हो गई है, जिसमें 4 गोल्ड, 4 सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल शामिल है.  वहीं हंगरी के अनुभवी इस्तवान ने कांस्य पदक जीता. रैंकिंग राउंड में तोमर ने पहली दो नीलिंग एवं प्रोन पॉजिशंस स्पर्धा में ‘परफेक्ट’ स्कोर बनाया लेकिन अंतिम स्टैंडिग पॉजिशंस में अपने सभी सात अंक गंवा बैठे. 

फाइनल में हारी मनु भाकर

एक अन्य भारतीय चैन सिंह सातवें स्थान पर रहे. भारत दिन में एक पदक से चूक गया जब 2019 विश्व कप चैम्पियन मनु भाकर को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल फाइनल स्पर्धा में हार का सामना करना पड़ा जिससे वह चौथे स्थान पर रहीं. मनु फाइनल में महज नौ हिट लगाने के बाद बाहर हो गयीं. 2018 चांगवन विश्व कप की रजत पदक विजेता और अनुभवी अंजुम मौदगिल ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशंस स्पर्धा के क्वालीफायर में छठे स्थान पर रहकर रविवार को होने वाले फाइनल के लिये क्वालीफाई किया. 

इसे भी पढ़ें- भारतीय खिलाड़ियों के वो 5 रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना है लगभग असंभव, जानकर रह जायेंगे हैरान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़