झूलन गोस्वामी: फुटबॉलर, बॉल गर्ल और क्रिकेटर, खत्म हो रहा 20 साल पुराना सफर

झूलन गोस्वामी ने 2002 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने 19 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ ही पहली बार भारत की जर्सी पहनी थी और अब विदाई मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ ही खेलेंगी.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Aug 20, 2022, 07:32 PM IST
  • 2002 में शुरू हुआ क्रिकेट का सफर
  • 1997 में बॉल गर्ल थीं झूलन गोस्वामी
झूलन गोस्वामी: फुटबॉलर, बॉल गर्ल और क्रिकेटर, खत्म हो रहा 20 साल पुराना सफर

नई दिल्ली: टीम इंडिया की स्टार क्रिकेटर झूलन गोस्वामी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. वे इंग्लैंड के खिलाफ सितंबर में आखिरी मैच खेलेंगी. उन्हें आगामी सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह भी मिल गई है. 

2002 में शुरू हुआ क्रिकेट का सफर

झूलन गोस्वामी ने 2002 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने 19 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ ही पहली बार भारत की जर्सी पहनी थी और अब विदाई मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ खेलेंगी. 24 सितंबर को होने वाले वनडे मैच झूलन के करियर का आखिरी मैच होगा. 

फुटबॉल खेलते खेलते बन गईं क्रिकेटर

झूलन गोस्वामी शुरुआती दिनों में फुटबॉल बहुत पसंद करती थीं. उन्होंने बंगाल के नदिया जिले में जन्म के बाद से कभी क्रिकेटर बनने का सपना नहीं देखा था. उनका क्रिकेट से लगाव हुआ 1992 में. 1992 में क्रिकेट वर्ल्डकप खेला गया जिसके बाद उनकी इस खेल में रुचि बढ़ी. इसके बाद का वर्ल्ड कप हुआ भारत में. 

1997 में बॉल गर्ल थीं झूलन गोस्वामी

साल 1997 वनडे वर्ल्डकप का फाइनल कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खेला गया. तब झूलन गोस्वामी मैच में बॉल गर्ल थीं. 15 साल की झूलन ने क्लार्क, डेबी हॉकी और कैथरीन फिट्जपैट्रिक को देखा. उनका खेल देखकर ही क्रिकेट में करियर बनाने का फैसला कर लिया था.

पश्चिम बंगाल के जिस जिले में झूलन गोस्वामी रहती थीं उसमें क्रिकेट कोचिंग देने वाला कोई नहीं था. वे रोजाना सुबह 4.30 बजे उठकर 80 किमी का सफर लोकल ट्रेन से कोलकाता जाकर ट्रेनिंग करती थीं. कई बार ट्रेन छूट जाती तो अपने गांव के मैदान पर ही अकेले प्रैक्टिस करतीं. झूलन ने इस संघर्ष को जिया और 2002 में हिंदुस्तान की राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई. 

झूलन गोस्वामी का इंटरनेशनल करियर

झूलन ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच इसी साल 22 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. यह मुकाबला न्यूजीलैंड के हेमिल्टन में वनडे वर्ल्ड कप के तहत हुआ था. इस मैच में भारतीय टीम 110 रनों से जीती थी. जिसमें झूलन गोस्वामी ने 19 रन देकर 2 विकेट लिए थे. इसके बाद जुलाई में हुई श्रीलंका सीरीज के लिए झूलन को सेलेक्ट नहीं किया गया था.

19 साल की उम्र में 2002 में डेब्यू करने वाली झूलन गोस्वामी ने अब तक भारतीय टीम के लिए 12 टेस्ट, 201 वनडे और 68 टी20 मैच खेले हैं. इसमें उनका शानदार योगदान रहा है. झूलन ने इस दौरान टेस्ट में 44, वनडे में 252 और टी20 में 56 विकेट लिए हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs ZIM: दूसरे वनडे में टीम इंडिया की जीत, 2-0 से सीरीज में अजेय बढ़त

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़