कैसे निकालते हैं नेट रनरेट, जिसकी टी20 वर्ल्डकप में पड़ रही सबसे ज्यादा जरूरत

पिछले टी20 विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका ऐसी टीम रही जो सिर्फ एक मुकाबला हारी थी लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया था. महज कुछ गेंदों के अंतर की वजह दक्षिण अफ्रीका का रनरेट ऑस्ट्रेलिया से कम हो गया था. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Oct 31, 2022, 05:26 PM IST
  • जानिए नेट रनरेट निकालने का गुणा-भाग
  • पिछले साल हुआ था दक्षिण अफ्रीका को नुकसान
कैसे निकालते हैं नेट रनरेट, जिसकी टी20 वर्ल्डकप में पड़ रही सबसे ज्यादा जरूरत

नई दिल्ली: आयरलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की जीत ने इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ा दी है. इंग्लैंड को अगला मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है. इंग्लैंड को सबसे बड़ी चुनौती ऑस्ट्रेलिया से ही मिल रही है. ग्रुप ए में कीवी टीम का रनरेट सबसे बेहतर है और उसे एक मैच आयरलैंड के खिलाफ खेलना है. 

लिहाजा न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने के बेहद करीब है. इंग्लैंड की सबसे बड़ी मुश्किल रनरेट हो सकती है. आपको बताते हैं कि नेट रनरेट निकालने के नियम क्या हैं और किस आधार पर NRR (नेट रनरेट) निकाला जाता है. 

जानिए नेट रनरेट निकालने का गुणा-भाग

आपको बता दें कि रनरेट का निर्धारण करने के लिए सबसे पहले टीम द्वारा बनाए गए कुल रन को खेले गए कुल ओवर से भाग दिया जाता है. फिर खर्चे गए कुल रन को फेंके गए कुल ओवर गए से भाग देकर घटा दिया जाता है. 

नेट रनरेट = कुल बनाए गए रन/ खेले गए ओवर- खर्चे गए रन/फेंके गए कुल ओवर

माना कि किसी टीम ने 20 ओवर खेल कर 150 रन बनाये और क्षेत्ररक्षण करते हुए 20 ओवर में 140 रन दिए है, तो इस टीम का नेट रन रेट इस प्रकार से निकाला जायेगा. 

150/20 = 7.5 रन रेट

140/20 = 7 रन रेट

नेट रनरेट = 7.5-7 = 0.5 (यही नेट रनरेट होगा) 

पिछले साल टी20 विश्वकप में हुआ था दक्षिण अफ्रीका को नुकसान

पिछले साल टी20 विश्वकप में ग्रुप 1 में इंग्लैंड अपने चारों मुकाबले जीतकर पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुका था. ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को अपने आखिरी लीग मुकाबले में बड़े अंतर से हराकर अपना नेट रन रेट काफी अच्छा कर लिया. ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट +1.216  हो गया. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका भी 5 में से 4 मुकाबले जीती लेकिन ऑस्ट्रेलिया से कम नेट रन रेट होने के कारण सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई.

दक्षिण अफ्रीका ऐसी टीम रही जो सिर्फ एक मुकाबला हारी थी लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया. कुछ गेंदों के अंतर की वजह दक्षिण अफ्रीका का रनरेट ऑस्ट्रेलिया से कम हो गया था और उसे सेमीफाइनल से बाहर होना पड़ा था. इस बार भी पाकिस्तान, इंग्लैंड, जिम्बाब्वे और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को सेमीफाइनल के लिए नेट रनरेट पर निर्भर होना पड़ रहा है. 

ये भी पढ़ें- BCCI तक पहुंचा कोहली के रूम का मामला, वायरल वीडियो पर हुई पहली कार्रवाई

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़