T20 World Cup 2022: राहुल द्रविड़ ने खोला राज, बताया- कार्तिक रिषभ पंत में से कौन होगा Playing 11 का हिस्सा

भारतीय कोच ने कहा कि एडिलेड की पिच को देखने के बाद ही अंतिम एकादश के बारे में फैसला किया जाएगा क्योंकि इस मैदान पर बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में स्पिनरों ने अहम भूमिका निभाई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2022, 11:13 AM IST
  • पंत के शॉट को गलत नहीं मानते द्रविड़
  • चहल को खिलाने पर असमंजस में टीम मैनेजमेंट
T20 World Cup 2022: राहुल द्रविड़ ने खोला राज, बताया- कार्तिक रिषभ पंत में से कौन होगा Playing 11 का हिस्सा

नई दिल्ली: भारतीय 2016 के बाद फिर टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. इस बार उसके सामने होगी इंग्लैंड की चुनौती. एडिलेड में होने वाले इस मुकाबले में टीम इंडिया की प्लेइंग 11 क्या होनी चाहिए, इसके लेकर हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कई अहम खुलासे किए. 

द्रविड़ ने दिए संकेत- पंत ही खेंलेगे सेमीफाइनल

ऋषभ पंत ने जिंबाब्वे के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन किया लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के लिए यह चिंता का विषय नहीं है और उन्होंने संकेत दिए इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को होने वाले टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को मौका मिल सकता है. पंत को पहले चार मैचों में मौका नहीं दिया गया था, जिनमें दिनेश कार्तिक को उतारा गया था जो कि संभवत अपना आखिरी टूर्नामेंट खेल रहे हैं. कार्तिक इस टूर्नामेंट में ‘फिनिशर’ की भूमिका निभा रहे हैं. 

आदिल राशिद के खिलाफ पंत होंगे भारत के तुरुप के इक्के

दिनेश कार्तिक ऑस्ट्रेलिया कि गेंदबाजों के अनुकूल पिचों पर नहीं चल पाए जिसके कारण पंत को मौका दिया गया. द्रविड़ ने जिंबाब्वे के खिलाफ 71 रन से जीत के बाद कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि हमें एक मैच के आधार पर खिलाड़ी का आकलन करना चाहिए. हम उन्हें खिलाते हैं या नहीं यह एक मैच के प्रदर्शन पर आधारित नहीं होता है.’’ पंत ने जिंबाब्वे के खिलाफ मैच में केवल तीन रन का योगदान दिया. द्रविड़ ने पर्याप्त संकेत दिए कि पंत को उतारने का फैसला कुछ खास कारणों से ही नहीं लिया जाएगा क्योंकि वह संभवत: इसे सेमीफाइनल में लेकर स्पिनर आदिल राशिद के ‘मैच अप’ के रूप में देख रहे हैं. 

द्रविड़ ने कहा,‘‘ कई बार मैच अप को ध्यान में रखकर ऐसा किया जाता है. हमें यह देखने की जरूरत होती है किसी खास गेंदबाज के खिलाफ हमें किस तरह के कौशल की जरूरत पड़ेगी. इसलिए इस तरह के फैसलों में कई तरह की चीजें जुड़ी होती हैं. ’’ उन्होंने फिर से दोहराया टीम प्रबंधन ने पंत पर से कभी भरोसा नहीं खोया था. 

पंत के शॉट को गलत नहीं मानते द्रविड़

द्रविड़ ने कहा, ‘‘ऐसा नहीं है कि हमने कभी पंत पर से भरोसा खोया. हमें टीम में शामिल सभी 15 खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा है लेकिन केवल 11 खिलाड़ी खेल सकते हैं और यह संयोजन पर निर्भर करता है. अगर वह यहां है और विश्वकप टीम का हिस्सा है तो इसका मतलब है कि हमें उन पर बहुत भरोसा है. इसका मतलब है कि उन्हें किसी भी समय अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है.’’ 

मुख्य कोच ने कहा, ‘‘आप केवल एक मैच में 11 खिलाड़ियों के साथ ही खेल सकते हैं. ऐसे में कुछ खिलाड़ियों को बाहर रहना पड़ता है. ऋषभ भी इनमें से एक है. उसने नेट्स पर काफी बल्लेबाजी की है तथा उसने विकेटकीपिंग का भी जमकर अभ्यास किया है ताकि वह तैयार रहे.’’ द्रविड़ बाएं हाथ के स्पिनर सीन विलियम्स के खिलाफ पंत के रवैए से खुश हैं भले ही वह अपने शॉट को सही तरह से नहीं खेल पाए थे. 

उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर आज उसका रवैया काम नहीं आया लेकिन मैं इससे परेशान नहीं हूं क्योंकि मुझे लगता है कि उसने सही फैसला किया था. उसकी भूमिका बाएं हाथ के स्पिनर पर हावी होकर खेलना था और उसने ऐसा किया. कभी आप इसमें सफल होते हैं तो कभी नाकाम.’’ द्रविड़ ने इसके साथ ही कहा कि कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर जानबूझकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया क्योंकि एडिलेड में होने वाले सेमीफाइनल से पहले वह स्कोर का बचाव करने के बारे में सोच रहे थे. 

उन्होंने कहा,‘‘ कुछ चीजें जो हम करना चाहते थे उनमें मौका मिलने पर पहले बल्लेबाजी करना भी शामिल था. निश्चित तौर पर इसके लिए हमारा टॉस जीतना जरूरी था. हमने यहां पाकिस्तान के खिलाफ पहले गेंदबाजी की थी लेकिन अब हम यह देखना चाहते थे कि इस तरह की परिस्थितियों में हम स्कोर का बचाव कैसे करते हैं.’’ इसके साथ ही द्रविड़ यह भी चाहते थे कि उनके बल्लेबाज पूरे 20 ओवर तक बल्लेबाजी करें. 

चहल को खिलाने पर असमंजस में टीम मैनेजमेंट

उन्होंने कहा, ‘‘इसके अलावा हमें यह भी लगा कि अगर हम पहले बल्लेबाजी करते हैं तो हमें सभी 20 ओवर खेलने का मौका मिलेगा.’’ द्रविड़ से जब एडिलेड ओवल में युजवेंद्र चहल को मौका दिए जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,‘‘जैसा मैंने पहले कहा कि सभी 15 खिलाड़ियों को लेकर हमारी राय स्पष्ट है. हमारा मानना है कि जो 15 खिलाड़ियों में शामिल है उसके रहने से हम किसी तरह से कमजोर नहीं होते हैं.’’ 

भारतीय कोच ने कहा कि एडिलेड की पिच को देखने के बाद ही अंतिम एकादश के बारे में फैसला किया जाएगा क्योंकि इस मैदान पर बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में स्पिनरों ने अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने कहा,‘‘ हम वहां जाकर परिस्थितियों को देखने के बाद फैसला करेंगे. हमने वहां आज (रविवार को पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच) मैच में देखा कि पिच थोड़ा धीमा खेल रही है तथा गेंद टर्न भी ले रही है.’’

ये भी पढ़ें- सेमीफाइनल से पहले भारत को मिली खुशखबरी, इंग्लैंड के खेमें में बढ़ी इस बात की चिंता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़