IND vs WI: खत्म माना जा रहा था जिनका करियर वही बने जीत के हीरो, आखिरी मैच में वेस्टइंडीज को 88 रन से रौंदा

India vs West Indies, 5th T20I: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच फ्लोरिडा के मैदान पर खेला गया जहां पर भारतीय टीम ने 88 रन से जीत हासिल कर सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 8, 2022, 07:38 AM IST
  • आखिरी मैच में छाये अक्षर-कुलदीप-अय्यर
  • भारत ने 4-1 से जीती सीरीज
IND vs WI: खत्म माना जा रहा था जिनका करियर वही बने जीत के हीरो, आखिरी मैच में वेस्टइंडीज को 88 रन से रौंदा

India vs West Indies: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच फ्लोरिडा के मैदान पर खेला गया जहां पर भारतीय टीम ने 88 रन से जीत हासिल कर सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया. भारत ने सीरीज को पहले ही अपने नाम कर लिया था जिसके चलते राहुल द्रविड़ के नेतृत्व वाले टीम मैनेजमेंट ने आखिरी मैच में सभी सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया और हार्दिक पांड्या की कप्तानी में बिल्कुल युवा टीम को खेलने का मौका दिया.

बिना सीनियर खिलाड़ियों के उतरा था भारत

भारतीय टीम ने इस मैच में उन खिलाड़ियों को भी मौका दिया जिन्हें पूरी सीरीज के दौरान खेलने का मौका नहीं मिला था, उसके बावजूद उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम को विशाल जीत दिलाई. भारत को सीरीज के आखिरी मैच में जीत दिलाने वाले में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी शामिल रहे जिनके करियर को लगभग खत्म माना जा रहा था खासतौर से ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप के लिये लेकिन इसके बावजूद इन खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और न सिर्फ टीम को जीत दिलाई बल्कि अपने चयन की दावेदारी को मजबूत किया.

आखिरी मैच में छाये अक्षर-कुलदीप-अय्यर

इस लिस्ट में कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और श्रेयस अय्यर का नाम शामिल है जिन्होंने वेस्टइंडीज को हराने में सबसे अहम भूमिका निभाई. सीरीज में पहली बार खेल रहे ईशान किशन (11) भले ही मौके का फायदा नहीं उठा सके हों लेकिन श्रेयस अय्यर (64) ने खराब फॉर्म को पीछे छोड़कर 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली. वहीं पर दीपक हुड्डा (38) और हार्दिक पांड्या (28) की अहम पारियों के चलते भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर्स में 188 रन का स्कोर खड़ा कर दिया.

वहीं रनों का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 100 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई और 88 रनों से मैच हार गई. वेस्टइंडीज की ओर से सिर्फ शिमरोन हेटमायर (56) ही लड़ते नजर आये और अर्धशतक लगाया लेकिन बाकी के खिलाड़ियों से उन्हें वो साथ नहीं मिला जिसकी उन्हें दरकार थी.

जानें किसे मिला कौन सा अवॉर्ड 

भारत के लिये अक्षर पटेल (3 ओवर, एक मेडेन, 15 रन 3 विकेट) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता. अक्षर पटेल को लंबे समय बाद वापसी का मौका मिला था और इस मैच से पहले जब भी सीरीज में उन्हें मौका मिला था वो कुछ खास नहीं कर पाये थे. वहीं पर पिछले 2 साल टीम में जगह बना पाने से जूझ रहे कुलदीप यादव (4 ओवर, एक मेडेन, 12 रन 3 विकेट) ने भी शानदार गेंदबाजी की और वेस्टइंडीज की कमर तोड़ने का काम किया.

भारत के लिये रवि बिश्नोई (2.4 ओवर, 16 रन 4 विकेट) ने भी शानदार गेंदबाजी की और अपने टी20 करियर का पहला 4 विकेट हॉल हासिल किया. भारत के लिये इस सीरीज में 7 विकेट लेने वाले अर्शदीप सिंह को प्लेयर ऑफ द सीरीज से सम्मानित किया गया.

इसे भी पढ़ें- CWG 2022: सिर्फ 9 रन से दूर रह गया गोल्ड, आखिरी 2 ओवर में ताश के पत्तों की तरह बिखरा भारत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़