भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या का ग्राफ तेजी से बड़ा - आईसीएमआर की रिपोर्ट

भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या का ग्राफ तेजी से बड़ा है. आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 100 मिलियन डायबिटीज के मरीजों की संख्या हो गई है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 9, 2023, 06:37 PM IST
  • भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्य बढ़ी
  • ICMR की रिपोर्ट 10 करोड़ से ज्यादा है मरीज
भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या का ग्राफ तेजी से बड़ा - आईसीएमआर की रिपोर्ट

नई दिल्ली: भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या का ग्राफ तेजी से बड़ा है. आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 100 मिलियन डायबिटीज के मरीजों की संख्या हो गई है. यूनाइटेड किंगडम की कुल आबादी 7 करोड़ है और भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या 10 करोड़. यानी डायबिटीज के मरीज अपने आप में एक देश हैं आप कह सकते हैं कि भारत में डायबिटीज के रोगियों का यूनाइटेड किंगडम तैयार हो चुका है. 

भारत में तेजी से बढ़ें डायबिटीज के मरीज 
आईसीएमआर के एक बड़े सविनय सभी को चौंका दिया है इस सर्वे के मुताबिक भारत में डायबिटीज के कुल मरीजों की संख्या 10 करोड़ को पार कर चुकी है अभी तक भारत में डायबिटीज के कुल मरीजों की संख्या 8 करोड़ के करीब मानी जाती थी बड़ी बात यह है कि पिछले 4 सालों में भारत में डायबिटीज के मरीज 44% बढ़ गए हैं. यह रिपोर्ट एक लाख से ज्यादा मरीजों के टेस्ट पर आधारित है.

2030 में 10 करोड़ से अधिक लोग होंगे डायबिटीज का शिकार 
इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन ने 2019 में अनुमान लगाया था कि 2030 तक भारत में डायबिटीज के कुल मरीजों की संख्या 10 करोड़ पार कर जाएगी लेकिन यह आंकड़ा तो 7 वर्ष पहले ही पार हो चुका है. से भी बड़ी परेशानी की बात यह है कि ऐसे लोग जिन्हें निकट भविष्य में डायबिटीज होने का खतरा है उनकी तादाद और भी ज्यादा है भारत में तकरीबन 13:30 करोड़ मरीज ऐसे हैं जिन्हें आने वाले समय में डायबिटीज होने का खतरा है

खराब लाइफस्टाइल से मिली ये बीमारी 
अब आप सोच रहे होंगे कि क्या यह खतरा टाला नहीं जा सकता है बिल्कुल डाला जा सकता है भारत में इस वक्त डायबिटीज के ज्यादातर मरीज वह है जिन्हें खराब लाइफस्टाइल की वजह से यह बीमारी मिली है पहले डायबिटीज को जेनेटिक बीमारी यानी कि माता-पिता से विरासत में मिलने वाली बीमारी माना जाता था या फिर बहुत लोगों में यह जन्मजात होती थी जिसे टाइप वन डायबिटीज कहा जाता है लेकिन भारत में टाइप टू डायबिटीज यानी कि खराब लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज के शिकार होने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है 

ऐसे करें बचाव 
स्वस्थ इंसान में अगर शुगर का लेवल खाली पेट 110 से कम और खाने के बाद 140 से कम आता है तो वह सुरक्षित है. अगर शुगर का लेवल खाली पेट 110 से ज्यादा और खाने के 2 घंटे बाद डेढ़ सौ से 180 के बीच आता है तो शुगर होने की संभावना है. ऐसे लोग जिनका शुगर का लेवल खाली पेट 120 से ज्यादा और खाने के 2 घंटे बाद 180 के ऊपर ही रहता है वह लोग डायबिटीज के मरीज हो चुके हैं.

ताजा खाना 
मोटापे से बचाव 
हफ्ते में 5 दिन कम से कम 30 मिनट की सैर 
समय पर नींद लें
तनाव से दूरी

इसे भी पढ़ें: मुर्गी के अंडे से चार गुणा सेहतमंद है ये अंडा, एक बार के सेवन से ही हड्डियां हो जाती हैं मजबूत 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़