7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, त्योहारी सीजन में DA बढ़ाएगी सरकार?

7th Pay Commission: कोरोना के चलते सरकार ने मई 2020 में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी थी. फिर जुलाई में केंद्र ने महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी और हाउस रेंट अलाउंस 24 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किया गया.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2021, 04:51 PM IST
  • जानिए डीए में कितने प्रतिशत की होगी बढ़ोतरी
  • अभी कर्मचारियों को मिल रहा 27% महंगाई भत्ता
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, त्योहारी सीजन में DA बढ़ाएगी सरकार?

7th Pay Commission: केंद्र सरकार त्योहारी सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाकर उन्हें बड़ा तोहफा दे सकती है. जुलाई में केंद्र ने महंगाई भत्ता (DA) 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी और हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) 24 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किया गया. 
अब केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में फिर से 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. इसे बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया जाएगा.

एरियर की मांग कर रहे कर्मचारी
कोरोना के चलते सरकार ने मई 2020 में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी थी. केंद्रीय कर्मचारी DA बढ़ने के बाद से एरियर (DA Arrears) की मांग कर रहे हैं. 
एक अनुमान के मुताबिक, लेवल-1 कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से 37,554 रुपये के बीच बनता है. अक्टूबर में लेवल-14 (वेतनमान) के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक DA मिलेगा.
यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के HRA को लेकर बड़ी खुशखबरी, सैलरी में बढ़े 15 हजार!

राज्य भी बढ़ाएंगे DA
केंद्र की तर्ज पर राज्यों ने भी DA बढ़ाने का फैसला किया है. इनमें उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, राजस्थान आदि हैं. डीए कर्मचारी के मूल वेतन का एक निश्चित हिस्सा होता है. देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है, जिसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है.
यह भी पढ़िएः EPFO: Aadhaar और UAN को लिंक करने की तारीख बढ़ी, जानिए कैसे घर बैठे करें लिंकिंग प्रोसेस

इस तरह होती है DA की गणना
महंगाई भत्ते यानी डीए की गणना के लिए सरकार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स पर आधारित महंगाई दर को आधार मानती है और इसके आधार पर हर दो साल में सरकारी कर्मचारियों का डीए संशोधित किया जाता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़