Aadhaar: कहीं आपका आधार कार्ड भी तो नहीं है अमान्य, गायब है ये जरूरी सिक्योरिटी फीचर

Aadhaar Update: आधार कार्ड धारकों के लिए यह बेहद जरूरी खबर है. कुछ समय पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड को लेकर ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया था. इस अलर्ट में UIDAI ने ग्राहकों को आधार कार्ड की कॉपी के इस्तेमाल को लेकर सचेत किया. 

Last Updated : Nov 27, 2022, 06:20 PM IST
  • इस तरह के आधार में नहीं होता सिक्योरिटी फीचर
  • पीवीसी आधार से मिलता है कई सुविधाओं का लाभ

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Aadhaar: कहीं आपका आधार कार्ड भी तो नहीं है अमान्य, गायब है ये जरूरी सिक्योरिटी फीचर

नई दिल्लीः आधार कार्ड धारकों के लिए यह बेहद जरूरी खबर है. कुछ समय पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड को लेकर ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया था. इस अलर्ट में UIDAI ने ग्राहकों को आधार कार्ड की कॉपी के इस्तेमाल को लेकर सचेत किया. कई ग्राहक अभी साधारण कागज पर आधार कार्ड को प्रिंट कराकर उसका आईडी कार्ड के रूप में इस्तेमाल करते हैं, जो कि पूरी तरह से अमान्य है. 

कई लोग इस तरह बनवाते हैं पीवीसी आधार

दरअसल, कई लोग UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आधार के लिए आवेदन करते हैं. जब उनका आधार बनकर तैयार हो जाता है तो वे उसकी पीडीएफ कॉपी को सेव कर लेते हैं.

इसके बाद बाजार से उसका पीवीसी कार्ड यानी प्लास्टिक का आधार कार्ड या स्मार्ट आधार कार्ड (Smart Aadhaar Card) बनवा लेते हैं.

इस तरह के आधार में नहीं होता सिक्योरिटी फीचर

इस तरह के आधार कार्ड के साथ समस्या यह है कि लोग बाजार में रुपये खर्च कर पीवीसी कार्ड तो बनवा लेते हैं, लेकिन इसमें सिक्योरिटी फीचर नहीं होते हैं. ऐसे आधार नंबर के साथ छेड़छाड़ होने की आशंका रहती है. सुरक्षा के इस पहलू को ध्यान में रखते हुए ही UIDAI ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया था. 

घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं पीवीसी कार्ड

आप eaadhaar.uidai.gov.in/genricPVC पर जाकर पीवीसी कार्ड ऑर्डर किया जा सकता है. ओपन मार्केट से बनवाए गए आधार पीवीसी कार्ड में सुरक्षा फीचर की कमी होती है. आप मात्र 50 रुपये अदा कर आधार पोर्टल से पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं.

पीवीसी आधार से मिलता है कई सुविधाओं का लाभ

बता दें कि आज के समय देश में आधार ऐसा दस्तावेज है, जिसकी मदद से लोगों को कई सुविधाओं का लाभ मिलता है. आज आधार से कई सुविधाएं जुड़ी हैं.

आधार कार्ड को लेकर UIDAI का कहना है कि uidai.gov.in से डाउनलोड किया गया आधार या आधार लेटर या एम आधार, प्रोफाइल या प्राधिकरण से जारी किया गया आधार पीवीसी कार्ड ही आधार कार्ड से जुड़े काम में इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़िए: Gold Price 27 Nov: शादियों के सीजन में 6000 रुपये गिरे सोने के दाम, जानें क्या है नई कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़