Corona के नए रूप का खौफ! ब्रिटेन से भारत आने वाली उड़ानों पर लगी रोक

कोरोना (Corona) के नए रूप का दुनिया भर में खौफ पसर गया है. इस बीच ब्रिटेन (Britain) से भारत (India) आने वाली उड़ानों पर कल रात से 31 दिसंबर तक रोक लगा दी गई है. केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी (Hardeep Puri) ने कहा, "ब्रिटेन से आने वालों का RTPCR टेस्ट होगा."

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 21, 2020, 06:40 PM IST
  • कोरोना के नए रूप का दुनिया भर में खौफ
  • ब्रिटेन से भारत आने वाली उड़ानों पर कल रात से रोक
  • 31 दिसंबर तक लागू रहेगी पाबंदी
  • स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- घबराने की जरूरत नहीं
  • ब्रिटेन में कोरोना के नए प्रकार को देखते हुए फैसला
Corona के नए रूप का खौफ! ब्रिटेन से भारत आने वाली उड़ानों पर लगी रोक

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में जब COVID वैक्सीन की उम्मीद तेज़ी से बंध रही है, तो लंदन (London) फिर से लॉकडाउन (Lockdown) में चला गया है क्योंकि कोरोना वायरस का नया रूप लंदन में तेज़ी से फैल रहा है. अब तक की जानकारी के मुताबिक, कोरोना (Corona) का ये नया वायरस 70 प्रतिशत तेज़ी से संक्रमित कर रहा है. यानी इसके फैलने की स्पीड 70 गुना तेज़ है. इसी कारण लंदन के कई हिस्सों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. ब्रिटेन से भारत (Britain to India) आने वाली फ्लाइट कैंसल कर दी गई है, ये रोक कल आधी रात से 31 दिसंबर तक लगाई गई है. और भारत ही नहीं, कई दूसरे देशों ने भी ब्रिटेन से अपनी विमान सेवा रद्द कर दी है.

उपर जो तस्वीर है वो लंदन में आसमान से ली गई है. ब्रिटेन के लंदन का हाल ऐसा है कि थेम्स नदी पर सन्नाटा है, मेट्रो स्टेशन पर वीरानी छाई है, मेट्रो की रफ्तार पर ब्रेक लग चुकी है, सड़कें दोबारा सूनी हो गई हैं, इक्का-दुक्का गाड़ियां ही दिखाई दे रही हैं. इंसान तो इंसान, यहां परिंदे भी बेचैन हैं. ब्रिटेन के मशहूर लंदन में जहां क्रिसमस (Christmas) के समय रौनक नहीं, बल्कि वुहान (Wuhan) जैसी दहशत छाई है.

ब्रिटेन में कोरोना की दहशत बढ़ी

ये डर क्यों है? इस सवाल का जवाब आपको दे देते हैं. अब तक की जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Corona Virus) का नया प्रकार 70 प्रतिशत तेज़ी से लोगों को संक्रमित कर रहा है. इसी के बाद लंदन के कुछ इलाकों में फिर से सख्त लॉकडाउन लगाया गया है.

इसे भी पढ़ें- पांच देशों में फ़ैल रहा है Corona का नया स्ट्रेन, Britain में उड़ानों पर रोक

कोरोना के नये प्रकार की दहशत

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा है कि "कोरोना वायरस का एक नया रूप अब देश में अपने पैर पसार रहा है. जो पहले से ज़्यादा तेज़ी से फैलता है. इस नए कोरोना के कारण अस्पतालों में मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है, हालांकि इससे अधिक मौतें नहीं हो रहीं हैं." ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बचाव की रणनीति बदलने पर भी ज़ोर दिया है.

70% तेज़ कोरोना?

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने बताया कि "वायरस का ये नया प्रकार कोविड-19 बीमारी का कारण बनता है और 70 % अधिक संक्रामक हो सकता है. अगर वायरस हमला करने की अपनी रणनीति बदलता है, तो हमें भी बचाव की अपनी रणनीति बदलनी होगी."

इसे भी पढ़ें- Israel में धूम-धड़ाके के साथ शुरू हुआ COVID-19 टीकाकरण अभियान

क्रिसमस में बस चंद रोज़ ही बाकी हैं, लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) के बाद यहां की सरकार ने लोगों को घरों पर ही रहने की हिदायत दी है. इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को भी पूरी जानकारी दी है. लेकिन कोरोना के इस नये रूप के पाये जाने से पूरी दुनिया में खौफ है. यूरोप के कई देशों ने ब्रिटेन की हवाई सेवा रद्द कर दी है.

ब्रिटेन की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए भारत में आपात बैठक बुलाई गई, इसमें फैसला लिया गया कि भारत में मंगलवार की रात 12 बजे से लेकर 31 दिसंबर रात 12 बजे तक ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट्स कैंसल रहेंगी. हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने लोगों से ना घबराने की अपील की.

सरकार की अपील

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि "अभी इमेजनरी बातें और पैनिक करने की जरूरत नहीं है. सरकार हर बात के लिए सजग है, इतना पैनिक का कारण नही है अभी तक.."

इसे भी पढ़ें- Brazilian President ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन से आदमी बन सकता है मगरमच्छ

यहां आपको एक खास बात की जानकारी दे देते हैं, दरअसल, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस पर भारत के मुख्य अतिथि होंगे. ऐसे में ये तय नहीं है कि आगे क्या होगा. क्योंकि फिलहाल ब्रिटेन में कोरोना जिस तेजी के साथ फैल रहा है, इस दौरे पर कुछ भी कहा जाना फिलहाल उचित नहीं होगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़