Pension Plan: बुढ़ापे में चाहते हैं आराम, तो उठाइए इन सरकारी पेंशन योजनाओं का लाभ

केंद्र सरकार ने ऐसी कई पेंशन योजनाएं शुरू की हैं, जिनका लाभ उठाकर आप अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 22, 2021, 09:41 AM IST
  • कैसे उठाएं अटल पेंशन योजना का लाभ
  • जानिए क्या है नेशनल पेंशन स्कीम
Pension Plan: बुढ़ापे में चाहते हैं आराम, तो उठाइए इन सरकारी पेंशन योजनाओं का लाभ

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बीते सालों में कई योजनाएं शुरू की हैं. पिछले एक साल में इन योजनाओं के लाभार्थियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है.

जनवरी, 2021 के अंत तक इस योजना के लाभार्थियों की संख्या में 22 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण के अनुसार, जनवरी, 2020 में इन योजनाओं का लाभ उठा रहे लोगों की संख्या 3.33 करोड़ रुपये थी, जो कि जनवरी, 2021 में बढ़कर 4.05 के आंकड़े तक पहुंच गई है.

अटल पेंशन योजना
18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक Atal Pension Yojana का लाभ उठा सकता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

'उमंग' App के माध्यम से भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के लिए आवेदक को हर माह कुछ राशि निवेश करनी होती है. उसी के आधार पर आवेदक को पेंशन प्रदान की जाती है.

इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद आवेदक को पेंशन प्रदान की जाती है. योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को हर माह कुछ राशि अपने अटल पेंशन योजना अकाउंट में जमा करनी होती है.

आवेदक की आयु 60 वर्ष पूरी होने पर उसे हर माह 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है.

यह भी पढ़िए: Weather Update: देश के कई इलाकों में छाई रही हल्की धुंध, जानिए मौसम का हाल

नेशनल पेंशन सिस्टम योजना
इस पेंशन योजना की शुरुआत सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी. साल 2009 में इस योजना में कुछ बदलाव हुए. जिसके बाद से देश का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है.


 
18 से 65 वर्ष के बीच आयु का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप अपने बैंक अकाउंट की इंटरनेट बैंकिंग एप से भी अपना NPS अकाउंट खोल सकते हैं.

इस योजना  के तहत आपके NPS अकाउंट में जमा रकम को निवेश करने का जिम्मा पेंशन फंड मैनेजरों को दिया जाता है. मैनेजर आपका पैसा इक्विटी, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज और नॉन गवर्नमेंट सिक्योरिटीज आदि में निवेश करता है.

यह भी पढ़िए: LIC Update: ग्राहकों के लिए खास मौका, 6 मार्च तक ही उठा सकते हैं फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़