ATM Cash Deposit Limit: SBI, PNB और यूनियन बैंक के ग्राहक एक दिन में ATM से कितना कैश कर सकते हैं जमा? चेक करें लिमिट

ATM Cash Deposit Limit: कैश डिपॉजिट सीमा बैंक और स्थायी खाता संख्या (PAN) पंजीकृत है या नहीं, के आधार पर अलग-अलग होती है. यहां बड़े बैंकों की नकद जमा सीमा के बारे में बताया गया है. तो आइए चेक करते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 25, 2024, 05:14 PM IST
  • बड़े बैंकों की कैश डिपॉजिट लिमिट
  • PNB, SBI ग्राहक ध्यान दें
ATM Cash Deposit Limit: SBI, PNB और यूनियन बैंक के ग्राहक एक दिन में ATM से कितना कैश कर सकते हैं जमा? चेक करें लिमिट

PNB, SBI ATM Cash Deposit: टेक्नोलॉजी के आगमन के साथ, अब आप बैंक द्वारा निर्दिष्ट एटीएम में नकदी जमा कर सकते हैं. SBI की वेबसाइट के अनुसार, 'कैश डिपॉजिट मशीन, जिसे ऑटोमेटेड डिपॉजिट कम विड्रॉल मशीन (ADWM) के नाम से जाना जाता है, एक एटीएम जैसी मशीन है जो आपको एटीएम कम डेबिट कार्ड का उपयोग करके सीधे अपने खाते में नकदी जमा करने की अनुमति देती है. आप शाखा में जाए बिना अपने खाते में तुरंत पैसे जमा करने के लिए इस मशीन का उपयोग कर सकते हैं. लेन-देन की रसीद आपको आपके खाते की अपडेट की गई शेष राशि भी बताती है.'

कैश डिपॉजिट सीमा बैंक और स्थायी खाता संख्या (PAN) पंजीकृत है या नहीं, इसके आधार पर भिन्न होती है. यहां बड़े बैंकों की नकद जमा लिमिट पर एक नजर डाली गई है. तो आइए जानते हैं.

SBI ATM में नकद जमा सीमा
कार्डलेस जमा के लिए प्रति लेनदेन सीमा 49,900/- रुपये है और डेबिट कार्ड के माध्यम से 2.00 लाख रुपये (खाते में पैन नंबर जमा होने के अधीन). आप अपने पीपीएफ, आरडी और लोन खातों में भी नकद जमा कर सकते हैं. एक ही लेनदेन में 200 करेंसी नोट तक जमा किए जा सकते हैं. ADWM केवल 100 रुपये, 200 रुपये, 500 रुपये और 2000 रुपये के मूल्यवर्ग को स्वीकार करता है.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के ATM में नकद जमा सीमा
यूनियन बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 'कैश रिसाइक्लर मशीन एक साथ कई नोट स्वीकार करने और वितरित करने में सक्षम है. CRMs प्रति लेनदेन 50,100, 500 और 2000 रुपये के अधिकतम 200 करेंसी नोट स्वीकार करते हैं और अधिकतम मूल्य 49999 रुपये है. पैन कार्ड सत्यापन पर प्रति लेनदेन 100000/- रुपये तक की अतिरिक्त राशि जमा की जा सकती है. सीआरएम किसी भी नकली मुद्रा को जब्त कर लेता है और ऐसे नोट जमाकर्ता को वापस नहीं किए जाते हैं. सीआरएम द्वारा एनएफएस सदस्य बैंक कार्डधारकों को नकद जमा और निकासी की अनुमति है. सीआरएम में नकद निकासी सुविधा एटीएम के समान है.

PNB ATM में नकद जमा सीमा
पीएनबी कैश एक्सेप्टर कम एटीएम या बल्क नोट एक्सेप्टर एक अत्यधिक कुशल मल्टी-फंक्शन कियोस्क है, जिसका उद्देश्य खाते में जमा करने के लिए नकदी स्वीकार करना (केवल पीएनबी के लिए) साथ ही नकदी का वितरण और अन्य सभी एटीएम कार्य करना है. 500, 200 और 100 के मूल्यवर्ग स्वीकार किए जाते हैं. इस सीएए/बीएनए के माध्यम से ग्राहक द्वारा जमा की जा सकने वाली प्रति लेनदेन अधिकतम राशि 1,00,000/- रुपये या कुल 200 नोट है. यदि ग्राहक के खाते में पैन नंबर दर्ज है तो 1,00,000/- रुपये जमा किए जा सकते हैं या यदि खाते में पैन नंबर दर्ज नहीं है तो 49,900/- रुपये जमा किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Credit Card Rule Change: अक्टूबर से इस बैंक के क्रेडिट कार्ड नियमों में होगा बड़ा बदलाव, खर्चा करने से पहले ध्यान दें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़