Sunita Williams: अंतरिक्ष में कैसे फंसी सुनीता विलियम्स, Elon Musk क्यों बने उम्मीद की किरण?

Sunita Williams Stuck in Space: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ISS में फंसी हुई हैं. NASA 26 जून को उनकी वापसी कराने वाला था. लेकिन ये संभव नहीं हो सका. अब लोग एलन मस्क से उम्मीद लगाए हुए हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jun 27, 2024, 03:26 PM IST
  • 5 जून को अंतरिक्ष में गईं
  • 13 जून को था लौटने का प्लान
Sunita Williams: अंतरिक्ष में कैसे फंसी सुनीता विलियम्स, Elon Musk क्यों बने उम्मीद की किरण?

नई दिल्ली: Sunita Williams Stuck in Space: अपने बचपन में या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के दौरान आपने सुनीता विलियम्स का नाम तो जरूर पढ़ा होगा. भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर अब अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं. दोनों को जिस स्पेसक्राफ्ट बोइंग स्टारलाइनर में लौटना था, उसमें खराबी आ गई है. सुनीता विलियम्स और बुच विल्मो को 13 जून को धरती पर लौटना था, लेकिन दोनों अब भी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में फंसे हैं. NASA उन्हें लाने के प्रयास कर रहा हुई. लेकिन लोगों ने एलन मस्क से भी उम्मीदें लगा ली हैं.

9 दिन का था मिशन, 22 दिन हो गए
दरअसल, सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर 5 जून, 2024 को अंतरिक्ष में गए थे. वैसे तो यह 9 दिन का ही मिशन था, लेकिन अब न जाने कब खत्म होगा. विलियम्स और विल्मोर बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान की टेस्टिंग के लिए इस यात्रा का हिस्सा बने. इन्हें ये जांचना था कि स्टारलाइनर ठीक तरह से लॉन्चिंग हो रहा है, ISS से जुड़ने के लिए सही है? इसके बाद इसकी धरती पर वापसी होनी थी. लेकिन सफल लॉन्चिंग और स्पेस स्टेशन पर पहुंचने के बाद इसमें खराबी आ गई. यही कारण है कि सुनीता और उनके साथी की वापसी में मुश्किलें पैदा हो गईं.

अंतरिक्ष यान में क्या खराबी आई?
13 जून, 2024 को विलियम्स और विल्मोर को धरती पर लौटना था. लेकिन यान में हीलियम लीक होने लगी और थ्रस्टर में भी तकनीकी खामी आ गई. इसके बाद नासा ने 26 जून को विलियम्स और विल्मोर की वापसी कराने की बात कही. लेकिन अब वापसी का दिन फिर आगे बढ़ गया है. बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान करीब 45 दिन तक स्पेस सेंटर से जुड़ा रह सकता है. हालांकि, गंभीर परिस्थितियों में इसकी अवधि 72 दिन की जा सकती है. यह दावा नासा के कॉमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर स्टीव स्टिच ने किया है. 

NASA क्या कर रहा?
बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में आई खराबी को नासा ठीक करने की कोशिश कर रहा है. NASA से जुड़े स्टीव स्टिच ने कहा कि हम SOP की पालना कर रहे हैं. डेटा के आधार पर आगे बढ़ रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि सुनीता विलियम्स और विल्मोर 2 जुलाई तक तो ISS ओर रहेंगे, इसके बाद ही इनकी वापसी संभव है.

एलन मस्क से लोगों को उम्मीद
इसके अलावा, एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन को भेजने पर भी विचार किया जा रहा है. मार्च महीने में ही स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन चार यात्रियों को लेकर ISS पहुंचा था. इसकी 4 यात्रियों की क्षमता है. इमरजेंसी सिचुएशन में इसमें अधिक यात्री भी बैठाए जा सकते हैं. 

कौन हैं सुनीता विलियम्स
सुनीत विलियम्स भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री हैं. वे अंतरिक्ष में 322 दिन रह चुकी हैं. साल 2006 में वे 9 दिसंबर को पहली बार अंतरिक्ष में पहुंची थीं. फिर वे 22 जून, 2007 तक यहां रहीं. 14 जुलाई, 2012 को सुनीता विलियम्स दूसरी बार अंतरिक्ष में गईं. फिर वे 18 नवंबर, 2012 तक वहीं रहीं. इस दौरान उन्होंने अंतरिक्ष में ट्रायथलॉन पूरा किया. ये करने वाली वे दुनिया की पहली व्यक्ति बनीं. इस बार सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष में तीसरी यात्रा है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के बाद अब 'किसिंग डिजीज' ने मचाया कहर, ब्रिटेन समेत इन देशों में बढ़ रहा खतरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़