कोरोना टेस्ट और वैक्सीनेशन को लेकर है उलझन, तो डाउनलोड करें ये Apps

सरकार और कुछ निजी कंपनियों ने मिलकर लोगों की सहूलियत के लिए कुछ ऐसे App लांच किए हैं, जिनके माध्यम से आप अपने नजदीकी कोरोना टेस्टिंग सेंटर और वैक्सीनेशन केंद्र के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 13, 2021, 12:17 PM IST
  • ये App बता रही हैं आपका नजदीकी कोरोना टेस्टिंग सेंटर
  • App से जानिए कोविड अस्पताल में बेड खाली है या नहीं
कोरोना टेस्ट और वैक्सीनेशन को लेकर है उलझन, तो डाउनलोड करें ये Apps

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए सभी के पास यह जानकारी होनी चाहिए कि उनके आस-पास कोरोना टेस्टिंग कहां पर हो रही है. सरकार और कुछ निजी कंपनियों ने कुछ App तैयार की हैं, जिनके माध्यम से आप नजदीकी कोरोना टेस्टिंग सेंटर के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

इसके साथ ही केंद्र सरकार के दस हजार सरकारी केंद्रों में मुफ्त कोरोना वैक्सीन दी जा रही है. आप इन Apps के माध्यम से कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ये Apps आपको नजदीकी कोविड अस्पताल के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराते हैं. साथ ही आप यह जानकारी भी हासिल कर सकते हैं कि उस अस्पताल में कोविड मरीज के लिए बेड खाली है अथवा नहीं. 

कैसे जानें नजदीकी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर की लोकेशन

अगर आप अपने नजदीकी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो आपको अपने फोन में मैप माइ इंडिया मूव (mapmyindia Move) App डाउनलोड करनी होगी.

इस App पर आपके नजदीकी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में सारी जानकारी दी गई है. आपको इस App में सबसे पहले अपनी लोकेशन दर्ज करानी होगी.

इसके बाद इस App के कोविड सेक्शन में आपके नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की लोकेशन दिखाई देने लगेगी. आप मैप माइ इंडिया मूव के ऑनलाइन पोर्टल Http://maps.mapmyindia.com से भी नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: बच्चों में कोरोना संक्रमण को लेकर एक्सपर्ट से जानिए सभी जरूरी सवालों के जवाब

दिल्ली कोरोना (Delhi Corona)
देश की राजधानी दिल्ली में लोगों की सुविधा के लिए दिल्ली सरकार ने 'Delhi Corona' App लांच की है. राज्य में कोरोना से जुड़ी हर अपडेट आप इस app से हासिल कर सकते हैं. इस App के जरिए आप नजदीकी कोविड अस्पताल के बारे में सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

साथ ही आप यह भी जान सकते हैं कि उस अस्पताल में मरीज के लिए बेड खाली है अथवा नहीं. यह App यह जानकारी भी उपलब्ध कराती है कि राज्य के किस अस्पताल में कितने वेंटीलेटर बेड उपलब्ध हैं. 

आप इस App के जरिए अपने नजदीकी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. 

Covid-19 Test Centre Locator App

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के लोगों की सहूलियत के लिए इस App को लांच किया है. इस App मके माध्यम से आप राज्य के कोरोना टेस्टिंग सेंटरों की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्रालय के अनुसार, इस App के जरिए आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके आस-पास 5 किलोमीटर के दायरे में कोरोना टेस्टिंग सेंटर कहां पर स्थित है. आप http://dgmhup.gov.in वेबसाइट पर जाकर अथवा गूगल प्ले स्टोर से इस App को डाउनलोड कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: ये हैं वो पांच App, जो कोरोना से जंग में बनेंगे आपके सारथी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़