Tauktae Cyclone: क्यों साल के पहले तूफान को कहा गया 'तौकते', जिससे देश में हो सकती है भारी तबाही

अरब सागर में बन रहा चक्रवाती तूफान 'तौकते' आज देश के कई इलाकों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2021, 11:43 AM IST
  • जनिए कैसे पड़ा तूफान का नाम 'तौकते'
  • देश में भारी तबाही का कारण बन सकता है 'तौकते'
Tauktae Cyclone: क्यों साल के पहले तूफान को कहा गया 'तौकते', जिससे देश में हो सकती है भारी तबाही

नई दिल्ली: देश में तूफान 'तौकते' से भारी बारिश का कहर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने शुकवार को ही यह जानकारी साझा की थी कि देश में 'तौकते' तूफान भारी तबाही मचा सकता है. 

कैसे पड़ा तूफान का नाम 'तौकते'

साल 2021 में यह पहला तूफान है, जो देश में भारी तबाही मचा सकता है. इस तूफान को म्यांमार में 'तौकते' नाम दिया गया है. यह एक बर्मीज भाषा का शब्द है. जिसका अर्थ होता है 'गेको' (Gecko). यह छिपकली एक प्रकार की प्रजाति का नाम है. 

यह तूफान भारत में भारी बारिश लेकर आ सकता है, जिसे लेकर अभी भी अनिश्चितता बरकरार है. इस तूफान के कारण देश के कई बंदरगाहों और पश्चिमी भारत में भारी तबाही की संभावना है. 

चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा 'तौकते'

मौसम विभाग ने यह जानकारी साझा की है कि 'तौकते' तूफान समुद्र से ऊर्जा का भंडारण कर रहा है और अब यह जल्द ही एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा.

इस तूफान ने कारण देश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने भी देश के कई इलाकों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

यह भी पढ़िए: कोरोना हेल्थ Insurance: कंपनी और अस्पताल नहीं कर सकते इन बातों से इनकार

भीषण चक्रवात तूफान का अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि देश में 16 से 19 मई के बीच 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बेहद तेज हवाएं चलेंगी. 

इन हवाओं के साथ 'तौकते' एक 'अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान' में परिवर्तित हो जाएगा. इस तूफान के आने की संभावन को लेकर मौसम विभाग ने देश के पश्चिमी तटीय राज्यों में अलर्ट जारी किया है. 

यह भी पढ़िए: नदियों मे तैर रहे संक्रमितों के शव, क्या गंगा वॉटर सप्लाई से है कोरोना का खतरा-एक्सपर्ट से जानिए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़