सरकार ने जारी की चेतावनी, कोरोना वैक्सीनेशन के बाद ये भूल पड़ सकती है भारी!

भारत सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को लेकर एक चेतावनी जारी की है. जानिए सरकार ने क्यों और किस वजह से किया है ऐसा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 27, 2021, 05:21 PM IST
  • सोशल मीडिया पर लोग साझा कर रहे हैं वैक्सीनेशन की तस्वीरें और सर्टीफिकेट.
  • सरकार ने इस बारे में जारी की है चेतावनी.
सरकार ने जारी की चेतावनी, कोरोना वैक्सीनेशन के बाद ये भूल पड़ सकती है भारी!

नई दिल्ली: भारत में कोराना की दूसरी लहर के प्रकोप के बीच टीकाकरण कार्यक्रम भी तेजी से चल रहा है. देश में अबतक तकरीबन 20 करोड़ लोग कोरोना का टीका लगवा चुके हैं. भारत जैसे बड़ी आबादी वाले देश में सभी को टीका लगाने में फिलहाल वक्त लगेगा. ऐसे में जो लोग टीका लगवाने में सफल हो रहे हैं वो अपनी वैक्सीनेशन की तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं साथ ही एक बड़ी भूल भी कर रहे हैं जिसके बारे में सरकार ने चेतावनी जारी की है. 

कोरोना वैक्सीनेशन के बाद भारत सरकार लोगों के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जारी कर रही है. जो पहले और दूसरे दोनों डोज लगवाने पर जारी किया जा रहा है लेकिन उत्साह में लोग अपनी निजी जानकारियां सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं. जिसका फायदा सायबर ठग उठा सकते हैं. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है इस बारे में भारत सरकार ने एक चेतावनी जारी की है. 

ट्विटर पर एक पोस्ट में भारत सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर चेतावनी दी है और कहा है कि सोशल मीडिया पर इन्हें पोस्ट करने से आपकी पर्सनल डिटेल्स लीक हो सकती है. यह ट्वीट साइबर सिक्योरिटी विंग, Cyber Dost ने किया है. 

इस ट्विटर हैंडल को भारत सरकार और गृह मंत्रालय द्वारा मैनेज किया जाता है. इस ट्वीट में साइबर दोस्त ने बताया, ‘COVID-19 vaccine certificate में एक व्यक्ति के नाम समेत अन्य कई पर्सनल डिटेल्स होती हैं. इन वैक्सीनेशन सर्टिफिकेशन्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करना बंद करें, क्योंकि इसका इस्तेमाल साइबर फ्रॉड करने वाले आपके साथ धोखाधड़ी में कर सकते हैं. 

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर व्यक्ति का नाम, उम्र, लिंग सहित अन्य कई जानकारियां होती हैं जिनका गलत इस्तेमाल साइबर फ्रॉड द्वारा किया जा सकता है. वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद भारत सरकार एक सर्टिफिकेट जारी करती है, जिसमें निजी जानकारियों के साथ-साथ वैक्सीन की दूसरी डोज की तारीख भी दी जाती है. वैक्सीनेशन का फाइनल सर्टिफिकेट दूसरी डोज के बाद जारी होता है. यह सर्टिफिकेट भविष्य में बेहद जरूरी हो सकता है, क्योंकि विदेश यात्रा के दौरान आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है. 

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को आप Aarogya Setu, उमंग या CoWIN वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. आपको सिर्फ अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा और सर्टिफिकेशन बटन पर क्लिक करना होगा, जिससे सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाता है. 

ऐसे में अगर आपने या आपके परिवार के सदस्यों ने सोशल मीडिया पर अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट साझा कर चुके हैं तो बगैर देरी के उसे हटा लें. ऐसा करके आप सबको संभावित धोखाधड़ी से बचा सकते हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़