10 आहार जो किडनी को रखते हैं सेहतमंद, निकालते हैं हर गंदा कण

एंटीऑक्सिडेंट किडनी की सेहत के लिए  फायदेमंद होते हैं. अंडा, मछली, पत्ता गोभी, सेब, ऑलिव ऑयल, लहसुन, प्याज में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  ये आपको साथ ही कैंसर, दिल की बीमारियों , अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग से भी बचाते हैं.  

Written by - | Last Updated : Jun 28, 2023, 07:06 AM IST
  • बेरीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं
  • इसमें मैंग्नीज, विटामिन सी भी पाएं जाते हैं
10 आहार जो किडनी को रखते हैं सेहतमंद, निकालते हैं हर गंदा कण

नई दिल्ली: आजकल लोगों की लाइफ स्टाइल सही नहीं है. इसलिए किडनी को सेहतमंद रखना जरूरी है. इसके लिए आपको कु्छ फल और सब्जियाँ आपके डेली डाइट में शामिल करना चाहिए . इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट किडनी की सेहत के लिए  फायदेमंद होते हैं. साथ ही आपको कैंसर, हृदय रोग , अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग से भी बचाते हैं.

एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर मे मौजूद हानिकारक अणुओं की काम करने की क्षमता कम करता है, जिससे आपकी किडनी अच्छे से काम करती है .

1 . सेब  
रोज एक सेब आपको बहुत बीमारियों से दूर रखता है और साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण आपकी किडनी को फिल्टर करने में अहम भूमिका निभाते हैं. सेब में मिलने वाले गुण, किडनी में पथरी होने के खतरे को भी कम कर देते हैं.  

2. बेरीज - 
हमको पता ही है कि बेरीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, इसमें मैंग्नीज, विटामिन सी, फाइबर भी पाएं जाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट किडनी में होने वाली सूजन को कम करते हैं.

3.पत्तागोभी - 
किडनी को हेल्दी रखना है तो रोज पत्तागोभी खायें . यह हरी  सब्जी किडनी के काम करने की क्षमता को बढ़ा देती है. 

4.अंडा - 
यदि आप अंडा खाते समय उसका सफेद हिस्सा बड़े स्वाद से खाते हैं तो आप अपनी  किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं. अंडे का सफेद भाग भरपूर एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन से भरा होता है, जो किडनी के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. अंडे के सफेद भाग में अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन पाया जाता है जो आपकी किडनी के लिए एक कवच का काम करता है.

5.मछली -
जब बात समुद्री खाने की होती है तो मछली लोगों का सबसे फेवरेट डिश है. इसके अंदर पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट किडनी की सूजन को कम करता है. मछली में पाया जाने वाला प्रोटीन किडनी को बहुत सी गंभीर बीमारियों से बचाता  है. 

6. ऑलिव ऑयल -
ऑलिव ऑयल में मिलने वाला ओलेक एसिड तनाव को कम करने में मदद करता हैं, जिससे किडनी भी स्वस्थ रहती है. 

7. प्याज -
प्याज में ऐसे शक्तिशाली गुणों मिलते है, जो आपके शरीर को बहुत अधिक फायदा पहुंचाते हैं. यह किडनी को साफ करने से लेकर गुर्दों को स्वस्थ बनाने का काम बहुत अच्छे से करते हैं. 

8. लहसुन
एंटीऑक्सीडेंट लहसुन किसी भी स्वादिष्ट डिश में  उपयोग करें. 

9. लाल पत्ता गोभी
औंस में पकी हुई गोभी में कच्चे की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं. लाल पत्तागोभी को उबालें या ओवन में रख कर पका लें. 

10. लाल शिमला मिर्च
नाश्ते के साथ में लाल बेल मिर्च कच्चा खाएं  या सलाद में मिला दे. ब्रेड के साथ भी परोस सकते हैं. इसको भून कर भी उपयोग कर सकते हैं या फिर सैंडविच पर टॉपिंग के रूप में उपयोग करें.

ये भी पढ़ेंः इस राज्य की 40 लाख महिलाओं को फ्री में मिलेगा मोबाइल, जानें खास बातें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़