Chlamydia Disease: असुरक्षित यौन संबंध बनाने से फैलती है ये खतरनाक बीमारी, लक्षण पहचानना होता है मुश्किल

Chlamydia Disease: क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस बैक्टीरिया से फैलने वाला ये रोग आमतौर पर जननांगों, गुदा, आंखों और गले जैसे शरीर के नरम और नम हिस्सों में पाया जाता है. चलिए जानते हैं इस रोग से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियों के बारे में. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 8, 2024, 11:59 AM IST
  • असुरक्षित यौन संबंध बढ़ाता है परेशानी
  • महिलाओं में होता है सबसे ज्यादा खतरा
Chlamydia Disease: असुरक्षित यौन संबंध बनाने से फैलती है ये खतरनाक बीमारी, लक्षण पहचानना होता है मुश्किल

नई दिल्ली: Chlamydia Disease: क्लैमाइडिया यौन संबंधो के जरिए फैलने वाला एक रोग है, जो क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस बैक्टीरिया के जरिए फैलता है. बता दें कि यह यौन संचारित संक्रमण (STI) पहली बार साल 1984 में रिपोर्ट किया गया था, जिसके बाद इस रोग में काफी वृद्धि देखने को मिली. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने  साल 2019 में अमेरिका में इस रोग के 1.8 मिलियन मामलों की सूचना दी थी. चलिए जानते हैं इस रोग से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियों के बारे में. 

क्लैमाइडिया का कारण  
क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस बैक्टीरिया से फैलने वाला ये रोग आमतौर पर जननांगों, गुदा, आंखों और गले जैसे शरीर के नरम और नम हिस्सों में पाया जाता है. यह संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखने से फलता है. वैसे तो यह बीमारी आसानी से ठीक हो सकती है, लेकिन इसके कोई विशेष लक्षण नहीं होते हैं, जिसके चलते इसका समय पर पता नहीं लग पाता है और व्यक्ति को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. बता दें कि यह पुरुषों के साथ ही महिलाओं को भी काफी नुकसान पहुंचाता है. यहां तक कि इससे पति-पत्नी के मां-बाप बनने का सुख भी छिन सकता है.  

क्लैमाइडिया के नुकसान  
क्लैमाइडिया संक्रमण महिलाओं की फैलोपियन ट्यूब को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकता है. इससे महिलाएं बांझपन का शिकार भी हो सकती हैं. कई मामलों में इस बीमारी में भ्रूण का निर्माण महिला के गर्भाशय में न होकर उसके बाहर ही हो जाता है, जिससे इससे पीड़ित महिला को प्रीमैच्योर बेबी भी हो सकता है. 

क्लैमाइडिया के लक्षण 

महिलाओं में क्लैमाइडिया के लक्षण

पेशाब करते समय जलन होना
योनि से असामान्य रिसाव
यौन संबंध बनाते समय तेज दर्द होना
योनि से तेज गंध आना
पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द
असामान्य मिचली या बुखार होना 

पुरुषों में क्लैमाइडिया के लक्षण

पेशाब करते समय जलन होना
लिंग से रिसाव होना
लिंग के आगे वाले भाग में तेज खुजली होना
अंडकोषों में तेज दर्द और सूजन होना
मलाशय में दर्द, रिसाव या खून का बहना

क्लैमाइडिया से कैसें बचें 
एक्सपर्ट्स की मानें तो 25 साल की उम्र से पहले यौन संबंध बनाने वाली लड़कियों में क्लैमाइडिया का खतरा होता है. इससे बचने के लिए 1 साल के अंदर कई लोगों के साथ यौन संबंध न बनाएं, यौन संबंध बनाते समय प्रोटक्शन जररू लें, जिस व्यक्ति को पहले ये संक्रमण हो चुका है उसके साथ बिना किसी प्रोटेक्शन के यौन संबंध न बनाएं.  क्लैमाइडिया या यौन से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर के पास जरूर जाएं.    

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Foods For Digestion: बिगड़े डाइजेशन को तुरंत ठीक करते हैं ये सुपरफूड्स, आंतों पर नहीं पड़ता है भार 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़