खून में चिपके कोलेस्ट्रॉल को आरी की तरह काटती है ये 2 पत्तियां, 100 साल तक जवां रहता है हार्ट!

Curry leaves Benefits: करी पत्ता ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2024, 03:24 PM IST
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाएं ये पत्तियां
  • हार्ट लेकर डायबिटीज की समस्या हो सकती है कंट्रोल
खून में चिपके कोलेस्ट्रॉल को आरी की तरह काटती है ये 2 पत्तियां, 100 साल तक जवां रहता है हार्ट!

नई दिल्ली: 40 साल की उम्र के बाद अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल, हार्ट, बढ़ता वजन समेत कई बीमारियों की समस्या से परेशान रहते हैं. पिछले कुछ सालों में लोग बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को लेकर परेशान हैं. बैड कोलेस्ट्रोल की वजह से हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती है. हार्ट को हेल्थी बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. 

करी पत्ता 
करी पत्ता का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. क्या आप जानते हैं करी पत्ता सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. करी पत्ता का सेवन कर आप कोलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्ता चबाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. 

डायबिटीज 
करी पत्ता को मीठा नीम कहा जाता है जो कि कई बीमारियों से बचाव करता है. करी पत्ता का सेवन करने से शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट करी पत्ता को चबा लें. करी पत्ता चबाने से शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा.

वजन 
करी पत्ते का पानी पीने से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. करी पत्ता को साफ कर लें. इसके बाद एक गिलास पानी में करी पत्ता डालकर उबाल लें. जब पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी का सेवन करें. इसके अलावा करी पत्ता की चाय का भी आप सेवन कर सकते हैं. 

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: महीनेभर में हट सकता है आपका भी चश्मा! बस आजमां लीजिए ये देसी नुस्खे 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़