Tomato Side Effects: इन लोगों के पेट में जाते ही जहर बन जाता है टमाटर, खाने से पहले 100 बार सोचें

Tomato Side Effects: टमाटर में फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन C,एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इन पोषक तत्वों के बावजूद यह शरीर में कई बड़े नुकसान पैदा कर सकता है. 

Last Updated : Jan 10, 2024, 06:12 PM IST
  • एसिडिटी बढ़ा सकता है टमाटर
  • ज्वॉइंट पेन की बढ़ती है समस्या
Tomato Side Effects: इन लोगों के पेट में जाते ही जहर बन जाता है टमाटर, खाने से पहले 100 बार सोचें

नई दिल्ली: Tomato Side Effects: टमाटर खाने को बेहतर स्वाद देने के साथ ही इसे अच्छा रंग भी देता है. यह हर मौसम में आसानी से मिलने वाली सब्जी है. इसका इस्तेमाल आप खाने में ग्रेवी बनाने के साथ ही चटनी, सलाद, सॉस और सूप समेत कई तरह से कर सकते हैं. बता दें कि टमाटर में फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन C,एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. सेहत के लिए यह बेहद ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.  इसके चलते कई लोग टमाटर का काफी मात्रा में सेवन करते हैं. क्या आप जानते हैं कि इतने सारे पोषक तत्व होने के बावजूद टमाटर हमारी सेहत को बेहद नुकसान पहुंचा सकता है? दरअसल अगर आप इसका सेवन काफी मात्रा में करते हैं तो टमाटर आपको फायदे की जगह ये बड़े नुकसान भी पहुंचा सकता है.  

ज्यादा टमाटर खाने के नुकसान 

किडनी स्टोन 
टमाटर में काफी मात्रा में कैलिश्यिम ऑक्सालेट नाम का तत्व पाया जाता है. इसका ज्यादा सेवन करने से आपको किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है. वहीं जिन लोगों को पहले से ही पथरी की समस्या है उन्हें भी टमाटर के सेवन से बचना चाहिए. इससे किडनी डैमेज का खतरा भी हो सकता है. 

एसिडिटी 
टमाटर एसिडिक नेचर का होता है. येह पेट में गैस्ट्रिक एसिड बनाने का काम करता है. ऐेसे में अगर आप टमाटर ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपको सीने में जलन, एसिडिटी, एसिड रिफलक्स और पाचन से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. जिन लोगों को पहले से ही एसिडिटी की समस्या है उन्हें टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.  

जोड़ों का दर्द 
टमाटर में सोलनिन नाम का अल्कलॉइड पाया जाता है. यह आपके जोड़ों में सूजन और दर्द की समस्या खड़ी कर सकता है. बता दें कि टमाटर हमारी टिशूज में कैल्शियम बनाने का काम करता है, जिससे आपको सूजन की समस्या हो सकती है. की मामलों में तो इसके सेवन से आपको गठिया की समस्या भी हो सकती है. इससे उठने-बैठने और चलने-फिरने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

एलर्जी 
टमाटर में हिस्टामाइन नाम का तत्व पाया जाता है, जो शरीर में एलर्जी की समस्या खड़ी कर सकता है. इसके ज्यादा सेवन से आपको गले में जलन, छींक, एक्जिमा, जीभ, चेहरे और मुंह में सूजन की समस्या हो सकती है. अगर आपको पहले से ही ये परेशानियां हैं तो टमाटर का सेवन बिल्कुल न करें. 

आंतों में परेशानी 
ज्यादा मात्रा में टमाटर का सेवन करने से आपकी आंतों में परेशानी हो सकती है. बता दें कि ज्यादा टमाटर खाने से यह पेट में इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम को ट्रिगर करता है, जिससे आपके आंतों में परेशानी हो सकती है. जिन लोगों को पहले से ही डाइजेशन की समस्या हो या टमाटर खाते ही पेट फूलने लगता हो उन्हें इसे खाने से बचना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Black Heads Home Remedies: ब्लैकहेड्स के कारण भद्दी दिखती है स्किन? किचन में रखीं इन 5 चीजों से मिलेगा छुटकारा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.   

ट्रेंडिंग न्यूज़