हेल्थ टिप्स: कच्चा दूध पीने की डालें आदत, फायदे देख आप भी हो जाएंगे दंग

बहुत से लोगों की पाचन क्रिया मजबूत नहीं होती है, जिसके कारण दूध को पचा नहीं पाते हैं इसलिए दूध को गर्म करके पीते हैं.

Written by - | Last Updated : May 27, 2022, 06:57 AM IST
  • वजन कम करने में कच्चे दूध के फायदे
  • बालों के लिए कच्चे दूध के फायदे
हेल्थ टिप्स: कच्चा दूध पीने की डालें आदत, फायदे देख आप भी हो जाएंगे दंग

नई दिल्ली: दूध के फायदे के बारे में आपको पता ही होगा, यह हमारे सेहत के लिए लाभदायक होता है. जैसे मां अपने शिशु को दूध पिलाती है ताकि शिशु के शरीर का विकास हो सके. क्या आपने कच्चे दूध के लाभ के बारे में सुना है, यह त्वचा व स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद होता है.

दूध को गर्म करने पर उसके पोषक तत्व कम हो जाते है इसलिए कच्चा दूध पीने की आदत डालना चाहिए. बहुत से लोगों की पाचन क्रिया मजबूत नहीं होती है, जिसके कारण दूध को पचा नहीं पाते है इसलिए दूध को गर्म करके पीते हैं. जानते हैं इसके फायदे के बारे में-

वजन कम करने में कच्चे दूध के फायदे
कच्चे दूध में घुलनशील फाइबर होता है जो वसा को कम करने में मदद करता है. जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उनको कच्चे दूध को जरूर पीना चाहिए. इस बात का ध्यान रखे आपका पाचन क्रिया कैसा है क्योंकि कमजोर पाचन वाले को कच्चा दूध पचा नहीं पाता है.

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में
कच्चे दूध में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है जो केसीन से बना होता है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा शरीर में मिनरल्स की कमी को दूर करता है. कच्चा दूध का सेवन करने से शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की पूर्ति होती है. इससे उच्च और निम्न बीपी सामन्य रहता है. कुछ शोध में बतलाया गया है बीपी के मरीजों को कच्चा दूध पीने से उनका बीपी नियंत्रण रहता है, क्योंकि दूध में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और विटामिन मौजूद होते हैं.

बालों के लिए कच्चे दूध के फायदे
कच्चे दूध बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है. यह बालों को मजबूत करता है और बालों में पोषण कमी को दूर करता है. इस वजह से बाल गिरने की समस्या कम हो जाती है. इसके अलावा कच्चा दूध बालों पर करनी बाल मुलायम और चमकीला दिखने लगता है. कच्चे दूध का उपयोग बालों में लगाने वाले शैम्पू में भी किया जाता है.

पोषक तत्व की कमी दूर करने में
शरीर में कैल्शियम या जिंक की कमी को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा पोटेशियम, मैग्नीशियम होता है. यह खनिज की पूर्ति करता है. इसके अलावा हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है, शरीर से विषाक्त पदार्थ को दूर, ,मांसपेसियों को मजबूत करता है. यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में सहयता करता है. कच्चे दूध में प्रोटीन बहुत होता है. इसमें फेट, विटामिन ई, विटामिन डी. विटामिन के व घुलनशील फाइबर होता है.

कच्चे दूध के फायदे पेट के लिए
पेट के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है. यह शरीर के पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है. इसके अलावा दस्त की समस्या को रोकने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें- ऐसे करें प्रदोष व्रत मिलेगा मनवांछित फल, जानें- नियम और विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़