विटामिन बी 12 के साथ कभी न खाएं ये चीजें, जर्जर ढांचा बन जाएगा शरीर

vitamins and minerals: विटामिन्स और सप्लीमेंट का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. विटामिन और सप्लीमेंट का एक साथ सेवन करने से सेहत पर उल्टा असर पड़ सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2024, 04:19 PM IST
  • विटामिन और मिनरल्स नहीं खाने चाहिए एक साथ
  • क्यों विटामिन और मिनरल्स एक साथ नहीं खाने चाहिए
विटामिन बी 12 के साथ कभी न खाएं ये चीजें, जर्जर ढांचा बन जाएगा शरीर

नई दिल्ली: विटामिन बी 12 के साथ विटामिन सी समेत कई सप्लीमेंट की गोलियों को एक साथ नहीं खाने चाहिए. विटामिन व मिनरल सप्लीमेंट शरीर के लिए बेहद जरूरी है लेकिन कई बार विटामिन्स और मिनरल्स एक साथ सेवन करने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है. आइए जानते हैं साथ में कौन-सा विटामिन और मिनरल्स नहीं खाने चाहिए. 

कैल्शियम और आयरन 
कैल्शियम और आयरन को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए. हाई कैल्शियम का प्लांट बेस्ट आयरन सोर्स के अवशोषण को कम करके आयरन की बायोएवेलिबिलिटी को कम कर देता है. इस वजह से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है जो केवल प्लांट बेस्ड आयरन फूड खाते हैं. ऐसे में कैल्शियम और आयरन को एक साथ नहीं खाना चाहिए. 

विटामिन सी और विटामिन बी 12 
विटामिन सी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में विटामिन बी 12 की स्टेबिलिटी को इफेक्ट करता है. हाई विटामिन सी का सेवन करने से विटामिन बी 12 की कमी हो सकात है. ऐसा केवल सप्लीमेंट खाने के दौरान होता है. विटामिन सी की ज्यादा खुराक विटामिन बी 12 के के लेवल पर बाधा डाल सकते हैं. 

विटामिन के और विटामिन ई 
विटामिन ई और विटामिन के को एक साथ नहीं लेना चाहिए. इससे शरीर में कई तरह की दिक्कत हो सकती है. विटामिन के और विटामिन ई दोनों को एक साथ लेने से विटामिन के का इनटेक पर बढ़ सकता है. 

जिंक और कॉपर 
जिंक और कॉपर को एक साथ नहीं लेना चाहिए. जिंक का हाई लेवल लेने से कॉपर की कमी हो सकती है. जो लोग जिंक का अधिक सेवन करते हैं उनके शरीर में कॉपर की कमी हो सकती है. 

सप्लीमेंट 
सप्लीमेंट का सेवन अलग-अलग समय पर करना चाहिए. अगर आप नाश्ते के समय कैल्शियम की गोली खाते हैं तो रात के समय आयरन की गोलियां खानी चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ें: गमले में लगे इस पत्ते से फेफड़ों में जमी गंदगी होगी बाहर, मिलेगी ताजा सांसें

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़