गठिया के दर्द को तेजी से बढ़ा सकते हैं ये फूड्स, उठने-बैठना भी हो सकता है मुश्किल

Foods To Avoid In Arthritis: खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल कम उम्र में भी लोगों को गठिया की समस्या हो रही है. इस परेशानी में उठना-बैठना और चलना-फिरना दूभर हो जाता है.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 12, 2024, 09:09 PM IST
  • गठिया के कारण चलना-फिरना होता है दूभर
  • इन फूड्स को खाने से बढ़ सकता है दर्द
गठिया के दर्द को तेजी से बढ़ा सकते हैं ये फूड्स, उठने-बैठना भी हो सकता है मुश्किल

नई दिल्ली: Foods To Avoid In Arthritis: मौसम में उतार-चढ़ाव आते ही कई लोगों में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ने लगती है. पहले तो यह समस्या बुजुर्गों में ज्यादा होती थी, लेकिन अब खराब लाइफस्टाइल के कारण युवाओं को भी यह समस्या परेशान कर रही है. गठिया यानी अर्थराइटिस का दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है. कई बार तो इसके चलते उठना-बैठना और चलना-फिरना दूभर हो जाता है. 'पबमेड सेंट्रल' में पब्लिश कुछ स्टडीज के मुताबिक गठिया के मरीजों को खाने-पीने की इन चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए.  नहीं तो इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है.  

गठिया में इन चीजों को बिल्कुल न खाएं

एडेड शुगर 
कैंडी, सोडा और आइसक्रीम जैसे एडेड शुगर वाले प्रोडक्ट्स अर्थराइटिस के दर्द को बढ़ा सकते हैं. यह इसके लक्षणों को भी बढ़ाने का काम करते हैं. 

 रेड मीट 
 रेड और प्रोसेस्ड मीट से इंफ्लेमेशन की समस्या बढ़ती है, जो अर्थराइटिस का खतरा पैदा कर सकता है. वहीं जो लोग अधिक मात्रा में रेड मीट का सेवन करते हैं उनमें भी गठिया की समस्या बढ़ सकती है. 

ग्लूटन वाले फूड 
गेहूं में पाया जाने वाला ग्लूटन भी अर्थराइटिस की समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है. इससे दर्द भी खूब होता है. गठिया होने पर ग्लूटन का सेवन सूजन भी बढ़ा सकता है. 

प्रोसेस्ड फूड 
पास्ता जैसे प्रोसेस्ड फूड का सेवन भी अर्थराइटिस के दर्द को बढ़ाने का काम करते हैं. प्रोसेस्ड फूड में सोडियम, शुगर और अनहेल्दी फैट काफी मात्रा में पाया जाता है. 

वेजिटेबल ऑयल 
हाई ओमेगा 6 फैट्स वाले वेजिटेबल ऑयल भी अर्थराइटिस में जोड़े के दर्द और तेज बढ़ा सकते हैं. ऐसे में इसका सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

ज्यादा नमक वाले फूड 
साल 2019 में चूहों पर हुई एक स्टडी में पाया गया कि ज्यादा नमक खाने से अर्थराइटिस का दर्द बढ़ सकता है. गठिया के मरीजों को नमक का सीमित सेवन करना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें- आपको भी है बोतल मुंह में लगाकर पानी पीने की आदत? ये गंभीर नुकसान नहीं जानते होंगे आप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़