Home Remedy: फाइबर से भरपूर है ये फल, इस तरह सेवन से गठिया और सिरदर्द में देता है आराम

नाशपाती उन फलों में से एक है जो रसदार, मीठे और आपके तृप्त करने का सही और स्वस्थ तरीका है. यह ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ आती है. नाशपाती विटामिन, खनिज, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है. जो आपके शरीर को बहुत आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2022, 06:56 AM IST
  • सूजन से लड़ने में सहायक है ये फल
  • सिरदर्द जैसी बीमारी में देता है आराम
Home Remedy: फाइबर से भरपूर है ये फल, इस तरह सेवन से गठिया और सिरदर्द में देता है आराम

नई दिल्ली: नाशपाती उन फलों में से एक है जो रसदार, मीठे और आपके तृप्त करने का सही और स्वस्थ तरीका है. यह ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ आती है. नाशपाती विटामिन, खनिज, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है. जो आपके शरीर को बहुत आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

नाशपाती फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम सहित कई पोषक तत्वों का स्रोत है. इसके साथ ही इनमें फाइटोकेमिकल्स, खासकर एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है. कुल मिलाकर, नाशपाती विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के साथ मिठास और पोषक तत्वों से भरपूर फल है.

यह फाइबर पाचन के लिए शानदार ढंग से काम करता है, और कब्ज जैसे अन्य पाचन मुद्दों को सुधारने में भी मदद करता है. नाशपाती पाचन संबंधी समस्याओं के लिए अच्छी है, क्योंकि इसमें पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर होता है, जो आंत के बैक्टीरिया को पोषण देता है. आंत के स्वास्थ्य में सुधार का मतलब है बेहतर पाचन.

सूजन से लड़ती है
पालन मानती हैं कि नाशपाती फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो सूजन से लड़ने और कुछ बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है.

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
नाशपाती आपके दिल की सेहत के लिए भी अच्छी होती है. पालन के अनुसार, “नाशपाती में मौजूद फाइबर रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महत्वपूर्ण है. जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है.”  इसके अलावा, नाशपाती में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे अन्य हृदय-लाभकारी पोषक तत्व होते हैं.

गठिया और सिरदर्द को कम करने में मदद करता है
नाशपाती में मौजूद फ्लेवोनोइड गठिया और सिरदर्द में भी मदद कर सकता है. कैसे? असल में ऐसी स्थितियों में दर्द का प्रमुख कारण सूजन है और नाशपाती में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स सूजन से प्रभावी ढंग से लड़ते हैं और सूजन के जोखिम को कम करते हैं. इस तरह दोनों स्थितियों में सुधार करते हैं.

इसे भी पढ़ें- Daily Panchang 28 March 2022: आज सूर्योदय से लेकर इस समय तक रहेगा शुभ मुहूर्त, बनेगा हर काम

मुक्त कणों से लड़ता है
विटामिन सी, के और कॉपर जैसे एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होने के कारण नाशपाती कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है.

स्वस्थ नाश्ता
नाशपाती कैलोरी में कम, पानी और फाइबर में उच्च होती है, जो इसे वजन पर नजर रखने वालों के लिए सबसे अच्छा स्नैकिंग विकल्प बनाती है. नाशपाती फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इस प्रकार यह रक्त शर्करा को बहुत जल्दी नहीं बढ़ाता है. मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति तब तक नाशपाती खा सकता है, जब तक वह स्वस्थ आहार के साथ-साथ उसकी मात्रा को ध्यान में रखता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़