PM Kisan Yojana: खाते में अब तक नहीं पहुंची 12वीं किस्त, 2 हजार रुपये के लिए फटाफट करें ये काम

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी की. इसके तहत पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर हुए. लेकिन, कई किसानों की शिकायत है कि उनके खाते में 12वीं किस्त के रुपये नहीं आए. ऐसे में फटाफट ये काम करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 03:25 PM IST
  • यूपी सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
  • हेल्प डेस्क पर जाकर भी ले सकते हैं मदद
PM Kisan Yojana: खाते में अब तक नहीं पहुंची 12वीं किस्त, 2 हजार रुपये के लिए फटाफट करें ये काम

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी की. इसके तहत पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर हुए. लेकिन, कई किसानों की शिकायत है कि उनके खाते में 12वीं किस्त के रुपये नहीं आए. ऐसे में फटाफट ये काम करें.

यूपी सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो योगी सरकार ने 12वीं किस्त का लाभ नहीं पाने वाले किसानों की मदद के लिए कॉल सेंटर स्थापित किए हैं. इसे लेकर यूपी सरकार ने टोल फ्री नंबर जारी किया है. किसान 18001801488 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके रुपये नहीं आने की वजह पता कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: दिवाली में DA Hike के साथ एक और खुशखबरी, खुले प्रमोशन के दरवाजे

हेल्प डेस्क पर जाकर भी ले सकते हैं मदद
यही नहीं यूपी की योगी सरकार ने राजकीय कृषि बीज भंडार पर हेल्प डेस्क भी बनाई है. यहां जाकर पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी दिक्कत को लेकर मदद ली जा सकती है. 

टोल फ्री नंबर से ले सकते हैं सभी जानकारी
इसके अलावा कोई भी किसान अपनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करने के लिए 155261 पर संपर्क कर सकते हैं. लाभार्थी लिस्ट में आपका नाम नहीं  या नहीं. साथ ही पीएम किसान खाते की ईकेवाई पूरी हुई है या नहीं. ये सभी जानकारी भी इससे हासिल की जा सकती है.

किसानों को सालाना मिलती है 6 हजार की मदद
बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत केंद्र की मोदी सरकार किसानों के खाते में सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है. किसानों को ये धनराशि 2-2 हजार रुपये की किस्त में साल में तीन बार में मिलती है. अब तक किसानों को 12 किस्तें मिल चुकी हैं.

यह भी पढ़िएः Gold Price Today: धनतेरस से पहले बंपर गिरी गोल्ड की कीमतें, आज 9050 रुपये सस्ता हुआ सोना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़