हीटवेव पर बड़ा अपडेट! अप्रैल के दौरान महाराष्ट्र, कर्नाटक समेत 3 अन्य राज्यों में रहेगा 'लू' का अधिक जोर, चेक करें IMD का अलर्ट

IMD Heat wave alert: आईएमडी ने कहा कि भारत के कुछ हिस्से सामान्य से अधिक दिनों तक लू के प्रभाव में रहेंगे. इन भागों में पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत - तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक - और महाराष्ट्र और ओडिशा के कई हिस्से शामिल हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 20, 2024, 04:02 PM IST
  • एक तरफ कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी
  • दूसरी तरफ कई जगहों पर बारिश के अलर्ट जारी
हीटवेव पर बड़ा अपडेट! अप्रैल के दौरान महाराष्ट्र, कर्नाटक समेत 3 अन्य राज्यों में रहेगा 'लू' का अधिक जोर, चेक करें IMD का अलर्ट

IMD Heat wave alert:  भारतीय मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने चेतावनी दी है कि भारत में अप्रैल के महीने में अत्यधिक तापमान और भीषण गर्मी देखने को मिल सकती है. आईएमडी ने अलर्ट किया है कि ओडिशा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य मार्च महीने से ही भीषण गर्मी की चपेट में रहेंगे.

आईएमडी के मौसम विज्ञान महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा, 'हम अगले तीन महीनों में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिक संख्या में लू वाले दिनों की उम्मीद कर रहे हैं. मार्च की शुरुआत में हीटवेव ओडिशा जैसे पूर्व-मध्य राज्यों के साथ-साथ महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत जैसे कर्नाटक और आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को प्रभावित कर सकती है.'

आईएमडी ने कहा कि भारत के कुछ हिस्से सामान्य से अधिक दिनों तक लू के प्रभाव में रहेंगे. इन भागों में पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत - तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक - और महाराष्ट्र और ओडिशा के कई हिस्से शामिल हैं.

गौरतलब है कि भारत में अप्रैल और जून के महीने में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. 18वीं लोकसभा के चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में होंगे.

IMD forecast: भारत में कुछ राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी
IMD ने 20 मार्च को बिहार, झारखंड और ओडिशा में भारी बारिश और ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया.

20 और 21 मार्च और उससे अधिक समय तक गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार में आंधी, बिजली, तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है.

झारखंड और ओडिशा में 20 मार्च को आंधी, बिजली, तेज हवाओं के साथ बारिश होगी.

20 मार्च को बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में ओलावृष्टि की भी संभावना है.

20 मार्च को बिहार और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है.

20 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में आंधी, बिजली, तेज हवाओं के साथ मध्यम वर्षा होने की उम्मीद.

20 और 21 मार्च को तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम में छिटपुट गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने की संभावना है.

20-26 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में छिटपुट गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने की संभावना है.

20, 21, 23 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा या बर्फबारी होने की संभावना है.

20 और 23 मार्च को सिक्किम में इसी तरह का मौसम रहेगा.

21 मार्च को असम, मेघालय में भारी बारिश का अनुमान.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़