Income Tax Return: आयकर जमा करने की अवधि बढ़ी, जानिए कब है आखिरी तारीख

केंद्र सरकार (Central Government) ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 30, 2020, 07:19 PM IST
  • नौकरीपेशा करदाताओं के लिए रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 10 जनवरी
  • पहले 31 दिसम्बर थी अंतिम तारीख
Income Tax Return: आयकर जमा करने की अवधि बढ़ी, जानिए कब है आखिरी तारीख

नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है. कोरोना के कारण लोग कई दिनों से मांग कर रहे थे कि आयकर भरने की तारीख कुछ आगे बढ़ाई जाए ताकि कुछ राहत मिल सके.

अलग अलग कंपनियों के अलग अलग तारीख

आपको बता दें कि आयकर रिटर्न के बारे में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सीबीडीटी ने अलग-अलग लोगों और कंपनियों के लिए आखिरी तारीख भी अलग रखी है. नौकरीपेशा करदाताओं के लिए रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 10 जनवरी 2021 कर दी है. पहले सभी तरह के करदाताओं के लिए रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2020 थी.

पहले 31 दिसम्बर थी अंतिम तारीख

गौरतलब है कि पहले आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 दिसम्बर थी लेकिन अब ये आगे बढ़ा दी गयी है. आपको बता दें कि ITR फाइल करने देरी के कारण करदाता को जुर्माना तो भरना ही पड़ता है, साथ ही कई तरह की इनकम टैक्‍स छूट भी आपको नहीं मिलती है.

क्लिक करें- Corona Virus New Strain: DGCA ने 31 जनवरी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगाई रोक

अगर रिटर्न 31 दिसंबर के बाद फाइल किया जाता है तो करदाता को 10,000 रुपये लेट फीस चुकानी होगी. ऐसे टैक्सपेयर्स जिनकी इनकम 5 लाख से ज्यादा नहीं है उनको लेट फीस के रूप में 1000 रुपये ही देने पड़ते हैं.

CBDT ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि जिन करदाताओं को अपने रिटर्न का ऑडिट कराने की जरूरत नहीं पड़ती है और वो रिटर्न फाइल करने के लिए आईटीआर-1 या फिर आईटीआर-4 फॉर्म का प्रयोग करना होता है उनके लिए आखिरी तारीख 10 जनवरी कर दी गई है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़